अग्रसेन सेवा समिति का रक्तदान शिविर सम्पन्न

धर्मवीर कुमार सिंह, हावड़ा। प्रतिवर्ष इस भयंकर गर्मी में लगातार रक्त का कमी को देखा जाता रहा है। इस रक्त का कमी को पूरा करने के लिए देश की तमाम सरकारी और गैर सरकारी संगठन अपना योगदान देती है और विभिन्न जगहों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन करती है। आमतौर पर लोग इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं जबकि कुछ लोग रक्तदान से इसलिए डरते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कमजोरी हो जाएगी। जबकि ऐसा नहीं है उल्टे रक्तदान करने से शरीर को कई फायदे ही होते हैं।

रक्तदान से न सिर्फ आपके शरीर पर बल्कि दिमाग पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। रक्तदान से आप किसी जरूरतमंद की जान बचाते हैं और साथ ही आपकी सेहत को भी कई फायदे होते हैं। यही वजह है कि लोगों को इसके बारे में जागरुक करना बेहद जरूरी है।

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए हावड़ा जिला स्थित लिलुआ इलाके में अग्रसेन सेवा समिति के तरफ से रक्तदान शिविर का आयोजन 9 जून रविवार को किया गया था। जिसमें सैकड़ो लोगों ने रक्तदान किया। जैसा कि हम लोग जानते हैं रक्तदान महादान हैं। अग्रसेन सेवा समिति के सदस्य अनिल अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार रक्त की कमी को पूरा करने के लिए हम लोगों की तरफ से 200 यूनिट का लक्ष्य रखा गया है।

रक्तदान शिविर को कामयाब करने में मुख्य रूप से जोमैटो, स्पेंसर, क्रोमा, चंडी स्टील के अलावा हिंदू एकता संघ का विशेष योगदान रहा। हिंदू एकता संघ के कार्यकर्ता हरिओम ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि हम सभी से अनुरोध करेंगे कि आप लोग बढ़-चढ़कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने में और रक्त की कमी को पूरा करने में योगदान दीजिए।

संस्था के सदस्य कमल प्रकाश अग्रवाल ने लोगों के इस उत्साह को काफी सराहा और उन्होंने कहा कि सभी स्थानीय टीम हम लोगों के सहयोग में है जिसमें कई बड़ी-बड़ी कंपनियों के अलावा सोहनलाल देवरालिया बालिका विद्यालय एल्यूमिनी भी शामिल है। सभी के सहयोग से इस बार कार्यक्रम को सफलता पूर्वक संपन्न किया गया। स्वयंसेवक महीप मित्तल ने जानकारी देते हुए बताया कि रक्तदान एक महादान है अतः सभी को रक्त दान करना चाहिए जिससे रक्त की कमी को पूरा किया जा सके।

लोहे के व्यापारी योगेंद्र जैन ने अनिल अग्रवाल जी के कार्यों को काफी ज्यादा सराहा और इसी के साथ उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने में उनका बहुत बड़ा योगदान है सभी को रक्तदान करना चाहिए। क्रोमा कंपनी के कर्मचारी संदीप ने जानकारी देते हुए बताया की सभी के सहयोग से रक्तदान कार्यक्रम सफल हुआ और सभी ने इसमें बढ़-कर कर हिस्सा लिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *