ब्लिंकन ने इस सप्ताह दूसरी बार भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ अफगान स्थिति पर चर्चा की

Newyork: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस सप्ताह दूसरी बार भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की है। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने यह जानकारी दी है। प्राइस ने कहा कि दोनों नेताओं ने गुरुवार को जब बात की तो वे अफगानिस्तान में समन्वय जारी रखने पर सहमत हुए।

तालिबान द्वारा काबुल पर नियंत्रण करने के एक दिन बाद ब्लिंकन और जयशंकर ने आखिरी बार सोमवार को बात की थी। जयशंकर शांति सैनिकों की रक्षा और आतंकवाद से लड़ने पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कार्यक्रमों के दो दिनों के लिए न्यूयॉर्क में थे और गुरुवार को वापस रवाना होने वाले थे।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में संवाददाताओं से कहा कि अफगानिस्तान में फंसे हुए भारतीय भारत सरकार की प्राथमिकता है और अमेरिका काबुल हवाई अड्डे को नियंत्रित करता है, जो देश से बाहर का मुख्य प्रवेश द्वार है। उन्होंने कहा, “तत्काल मुद्दा जो हम देख रहे हैं वह वास्तव में भारत के मामले में हमारे नागरिकों की सुरक्षित वापसी है।” उन्होंने कहा, “हम इस संबंध में अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं, खासकर अमेरिका, क्योंकि वे हवाई अड्डे को नियंत्रित कर रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *