लोकसभा चुनाव में बंगाल के लिए बीजेपी बना रही अलग रणनीति

कोलकाता। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में बीजेपी ने बंगाल की सीटों के लिए अलग रणनीति बनाई है. हमेशा हिंदुत्व की राजनीति करने वाली भाजपा बंगाल की उन 13 लोकसभा सीटों पर ध्यान केंद्रित करेगी जहां मुस्लिम बहुसंख्यक मतदाता हैं। प्रदेश भाजपा सूत्रों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ता अल्पसंख्यक मतदाताओं के घर-घर जाकर उनकी शिकायतों का निराकरण करेंगे।

इस कवायद में उन लोगों पर विशेष जोर दिया जाएगा जो पिछड़ी आर्थिक पृष्ठभूमि से आते हैं। इन 13 लोकसभा क्षेत्रों में बहरामपुर, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद, रायगंज, मालदा (दक्षिण), मालदा (उत्तर), बशीरहाट, जादवपुर, बीरभूम, कृष्णानगर, डायमंड हार्बर, जयनगर और मथुरापुर शामिल हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में, मुर्शिदाबाद के बहरामपुर में सबसे अधिक 64 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता हैं, जबकि मथुरापुर में सबसे कम 32 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है।

2019 में मुस्लिम सीटों पर बीजेपी को नुकसान हुआ था
2019 के लोकसभा चुनाव में, बहरामपुर के मतदाताओं ने पार्टी के सांसद और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी को पांच बार फिर से चुना था। दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सदस्य चौधरी मोहन जटुआ 2019 में माकपा के पुराने गढ़ मथुरापुर से फिर से चुने गए। हालांकि बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से 18 पर जीत हासिल की थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *