बिपरजोय तूफान || गुजरात के कच्छ में सात घंटे से बिजली गुल

कच्छ (गुजरात)। तूफान बिपरजोय के गुरुवार रात गुजरात के कच्छ जिले के जाखू बंदरगाह से टकराने के बाद कच्छ में तेज हवा और भारी बारिश अब भी जारी है। बीते सात घंटे से ज़िले में बिजली नहीं है। कच्छ के कलेक्टर अमित अरोड़ा ने बताया, “तेज़ हवा चल रही है और बारिश हो रही है। इसलिए इलाके का सर्वे कर पाना संभव नहीं है। सबसे ज़्यादा हमें शिकायतें पेड़ों के गिरने और बिजली के खंभे उखड़ने की मिली हैं।” “मांडवी के निचले इलाकों से कुछ लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है।

किसी के मारे जाने की अब तक कोई जानकारी नहीं है।” चक्रवात बिपरजॉय उत्तर पूर्व की ओर मूव किया है और जखाऊ बंदरगाह, गुजरात के करीब पाकिस्तान तट से सटे सौराष्ट्र-कच्छ को पार कर लिया है। आईएमडी निदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात अब समुद्र से जमीन की ओर बढ़ गया है और सौराष्ट्र-कच्छ की ओर केंद्रित है। चक्रवाती तूफान प्रचंड गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में बदल गया है। 16 जून की शाम को चक्रवाती तूफान डिप्रेशन में बदल जाएग।

गुरुवार के जाखू तट से टकराते वक़्त हवा की गति 115 किमी प्रति घंटा से 125 किमी प्रतिघंटा के बीच थी। प्रशासन के मुताबिक तूफ़ान से कम से कम 20 लोगों के घायल होने की खबर है। 23 पशुओं की मौत हुई है। गुजरात के 940 गांवों में बिजली के खंभे तेज़ हवा के कारण उखड़ गए। कई इलाकों में बिजली नहीं है. रेलवे ने 70 से अधिक ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया या उनका रास्ता बदल दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *