बिहार फिल्म बंधु : भोजपुरी सिनेमा के पुनर्जागरण की ओर एक ऐतिहासिक पहल

रूपेश मिश्रा, पटना। बिहार सरकार द्वारा भोजपुरी सिनेमा के प्रति बढ़ते स्नेह और समर्पण को दर्शाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया गया है- बिहार फिल्म बंधु की शुरुआत। इस पहल का उद्देश्य न केवल भोजपुरी फिल्म उद्योग को पुनर्जीवित करना है, बल्कि बिहार के सांस्कृतिक और आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देना है।

विगत वर्षों में राज्य के सिनेमा हॉल, जहां फिल्मों का प्रदर्शन लगभग बंद हो चुका था, अब इस नई योजना के तहत फिर से गुलजार होंगे। सिनेमा घरों के आस-पास की व्यवसायिक गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के साथ-साथ, छोटे और मझोले रोजगार सृजन के अवसरों में भी उल्लेखनीय वृद्धि होगी। यह न केवल रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा, बल्कि स्थानीय व्यापार और पर्यटन को भी प्रोत्साहित करेगा।

बिहार फिल्म बंधु के तहत फिल्म निर्माताओं को बिहार सरकार की ओर से सब्सिडी का प्रावधान किया गया है, जो फिल्म उद्योग में नए निवेश को बढ़ावा देगा। यह कदम न केवल फिल्म निर्माताओं के लिए एक सुनहरा अवसर है, बल्कि बिहार की लोक संस्कृति, भाषा और परंपरा को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर प्रमोट करने का भी एक सशक्त माध्यम बनेगा।

इस पहल की शुरुआत इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (इंपा) के अध्यक्ष अभय सिंह एवं कोर कमेटी द्वारा की गई। बिहार फिल्म बंधु की इस अभूतपूर्व योजना से राज्य के सभी फिल्म प्रेमियों और कलाकारों को एक नई उम्मीद मिली है, जिससे बिहार का फिल्म उद्योग पुनः अपने स्वर्णिम युग की ओर अग्रसर होगा।

इस महत्वपूर्ण योजना से जुड़ी तमाम जानकारियां और लाभ बिहार के हर क्षेत्र में पहुंचेंगे, जिससे आने वाले समय में न केवल सिनेमा घर फिर से जीवंत होंगे, बल्कि बिहार की जनता को सशक्त और स्वावलंबी बनने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + five =