#Bihar: बिहार में बाढ़ से नुकसान का जायजा लेने के लिए पटना पहुंची केंद्रीय टीम

पटना। बिहार में बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्रीय टीम सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर पटना पहुंची है। छह सदस्यीय यह टीम बाढ प्रभावित इलाकों का जायजा लेगी और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी करेगी। बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि राज्य में बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में एक टीम पटना पहुंची है।

यह टीम बाढ़ प्रभावित इलाकों में जाएगी और बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेगी। टीम के सोमवार को मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा जाने की संभावना है।

यह टीम पटना में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी करेगी और बिहार सरकार द्वारा नुकसान से संबंधित सौपी गई रिपोर्ट को भी देखेगी। इधर, सूत्रों का कहना है कि यह टीम बाढ़ से हुए नुकसान की रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी।

इस बीच, कहा जा रहा है कि राज्य आपदा प्रबंधन विभाग भी बाढ़ से हुए नुकसान से संबंधित एक रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी। बिहार में इस साल हुए बाढ़ से से कई जिले प्रभावित हुए हैं।

राज्य में इस साल बाढ़ से प्रभवित होने वाले जिलों में मुजफ्फरपुर, दरभंगा, खगड़िया, सहरसा, पटना, वैशाली, मुंगेर, पूर्वी चंपारण सहित 16 जिले हैं। राज्य में 29 लाख से ज्यादा की आबादी प्रभावित हुई है।

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक अब तक 7,95,538 बाढ़ प्रभावित परिवारों को अनुग्राहिक राहत राशि (जीआर) के राशि के रूप में प्रति परिवार को 6000 रुपये की दर से कुल 477.32 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बाढ़ प्रभावित इलाकों को हवाई सर्वेक्षण कर जायजा ले चुके हैं। मुख्यमंत्री कई इलाकों में सड़क मार्ग से भी पहुंचे हैं और बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *