बिहार उपचुनाव : 2 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, करीब 49 प्रतिशत हुआ मतदान

पटना। बिहार विधानसभा की दो सीटों तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए शनिवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हो गया। इसके साथ ही 17 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई। उपचुनाव में दोनों सीटों पर 49.59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव को लेकर लोगों में खासकर महिलाओं में गजब उत्साह देखने को मिला। मतदान केंद्रों के सामने मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही।

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी के मुताबिक दोनों विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक मिली सूचना के मुताबिक अपराह्न् चार बजे तक 49.59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि इस आंकड़े में बदलाव हो सकता है, क्योंकि कई मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाता अभी भी मतदान कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कुशेश्वरस्थान में 49 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि तारापुर में करीब 50 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने- अपने मताधिकार का प्रयेाग किया। मतदान के दौरान कहीं से बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। तारापुर के नौ जबकि कुशेश्वरस्थान विधानसभा के आठ उम्मीदवार इस चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव के दौरान प्रशासन द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया था। नक्सल प्रभावित इलाकों में केंद्रीय सुरक्षा बलों को तैनात किया गया।

दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना दो नवंबर को होगी। कुशेश्वरस्थान के मतदाताओं के लिए जहां 310 मतदान केंद्र बनाए गए थे, वहीं तारापुर सीट के मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कुल 406 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

इस उपचुनाव में मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) के बीच माना जा रहा है। इस चुनाव में सत्ताधारी गठबंधन जदयू के पक्ष में एकजुट है वहीं विपक्षी दलों के महागठबंधन में फूट पड़ गई है। कांग्रेस और राजद दोनों पार्टियों ने दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। जमुई से सांसद चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने भी अपने प्रत्याशी उतारे हैं, जिससे उपचुनाव काफी रोचक बना हुआ है।

वैसे, कहा जा रहा है कि इस चुनाव परिणाम का फिलहाल सरकार पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।जदयू ने दोनों सीटों पर नए चेहरों पर दांव लगाया है। मेवालाल चौधरी के निधन से खाली हुई सीट तारापुर से पार्टी ने राजीव कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाया है, जबकि सुरक्षित कुशेश्वर स्थान सीट से अमन भूषण हजारी उम्मीदवार हैं। इस सीट से उनके पिता शशि भूषण हजारी ने लगातार तीन बार जीत दर्ज की थी। राजद ने तारापुर से अरूण साह को जबकि कुशेश्वरस्थान से गणेश भारती को मैदान में उतारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *