बिहार : भोजपुर पान समाज ने मनाया मकर संक्रांति का पर्व

आरा। भोजपुर पान समाज के तत्वाधान में मकर संक्रांति के अवसर पर श्रीपालपुर डुमरिया, मध्य विद्यालय, आरा के प्रांगण में पवन प्रसाद पान की अध्यक्षता में पान समाज की बैठक- सह दही, चूड़ा भोज का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि प्रो. संतोष दास पान, प्रदेश अध्यक्ष – अखिल भारतीय पान (कोली) समाज, बिहार शामिल हुए। उन्होंने अपने संबोधन में बिहार सरकार द्वारा कराए जा रहे जातीय जनगणना का समर्थन करते हुए समाज को सजगता पूर्वक एक-एक घर का नंबरीकरण कराने के साथ परिवार के सभी व्यक्तियों के संबंध में प्रगणक को बताने का कार्य करने को आवाहन करते हुए सचेत कराया।

उन्होंने कहा कि हमारा समाज अशिक्षित, मजदूरी करने वाले सीधें साधें लोग हैं। उनको जाति और उपाधि (टाईटल) समझमें कठिनाई होती है। वैसे बस्ती में समाज के पढें लिखे युवाओं को घर-घर जाकर सभी लोगों को समझना होगा कि हमारी जाति – पान हैं और हमलोग अनुसूचित जाति के हैं। उन्होंने समाज के सभी लोगो को जातीय इतिहास एवं सामाजिक न्याय मिलने की विस्तृत जानकारी देकर सजग किया और सभी को संगठित होने पर भी बल दिया।

विशिष्ट अतिथि- प्रो. रंजीत कुमार पान ने शिक्षा पर जोर देते हुए, समाज के सभी बच्चों को स्कूल भेजने का आवाहन किया। इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में सुनील कुमार पान, सरोज कुमार पान, मनोज प्रसाद मुखिया मसहिया, बक्सर, अजय प्रसाद सरपंच, विजय प्रसाद पूर्व मुखिया, शत्रुघ्न प्रसाद पूर्व सरपंच- मटुकपुर, बक्सर, के अलावा प्रखंड के सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। सभा का संचालन दीपक प्रसाद डुमरिया ने किया और अंत में दही, चूड़ा, तिलकुट मिठाई भोजन के उपरांत सभी आगंतुक अतिथियों को पधारने के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *