इसराइल की वेस्ट बैंक के जनीन कैंप पर बड़ी रेड, नौ फलस्तीनियों की मौत

इसराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इसराइली सेना की छापेमारी में नौ फलस्तीनियों की मौत हुई है। बीते 20 साल में वेस्ट बैंक के जनीन कैंप पर इसराइल की ये सबसे भयंकर रेड है। 61 साल की एक महिला भी मारे गए लोगों में शामिल है। इसराइली सेना का कहना है कि उसके सैनिक एक “इस्लामिक जिहादी” को गिरफ़्तार करने गए थे जो “एक बड़े आतंकवादी हमले की तैयारी” कर रहा था।

वहीं फलस्तीनी क्षेत्र ने इसे ‘नरसंहार’ बताया है और कहा है कि इस घटना ने सुरक्षा के मुद्दे को लेकर इसराइल के साथ जो भी थोड़ी-बहुत समन्वय की गुंजाइश थी, उसे भी खत्म कर दिया है। इन नौ के अलावा दसवां फलस्तीनी यरुशलम के पास पास अल-राम शहर में इसराइली सैनिकों के साथ हुए टकराव में मारा गया। यहां जनीन रेड में मारे गए नौ लोगों की मौत के विरोध में प्रदर्शन किए जा रहे थे।

हाल में वेस्ट बैंक में तनाव बढ़ा है क्योंकि इसराइली सेना का कहना है कि वह इस इलाके में ‘आतंकवाद -विरोधी’ हमले कर रही है। गुरुवार की सुबह शहरी जनीन रिफ़्यूजी कैंप में जबरदस्त गोलीबारी और धमाके की आवाज़ें गूंज रही थीं। फलस्तीनी क्षेत्र और इसराइल की सेना के बीच तीन घंटे तक ये मुकाबला चलता रहा।

फ़लस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने मारे गए लोगों में से तीन की पहचान 61 साल की मगदा ओबैद, 24 साल के साएब इजरेकी, और 26 साल के इज़ीदीन सलाहत के रूप में की है। इस छापेमारी में बीस लोग घायल भी हो गए, जिनमें से चार की हालत गंभीर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *