बड़ी खबर : सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टाली गई

नई दिल्ली। CBSE Exam Postponed : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं टालने का फ़ैसला किया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि 10वीं के नतीजे इंटरनल एसेसमेंट यानी बोर्ड के बनाए ऑबजेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर किए जाएंगे।

वहीं 12वीं की परीक्षा को फ़िलहाल टाल दिया गया है. 12वीं की परीक्षा कराने को लकर बाद में फ़ैसला किया जाएगा। मंत्रालय का कहना है कि इसके लिए एक जून को एक बार फिर स्थिति की समीक्षा की जाएगी। सीबीएसई की परीक्षाएं 4 मई से 14 जून को होने वाली थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति की हुई बैठक के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को ये जानकारी दी। समाचार एजेंसी  का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, शिक्षा सचिव और अन्य आला अधिकारियों की बुधवार को सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के मुद्दे पर विचार करने के लिए बैठक हुई थी।

मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र केंद्र सरकार से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने की अपील की थी। इस साल की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में 21,50,761 बच्चे शामिल होने वाले थे जबकि 14,30,243 बच्चों के 12वीं की परीक्षा में शामिल होने की संभावना है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की दसवीं क्लास की परीक्षा स्थगित करने का निर्देश दिया था। शिक्षा मंत्री ने बताया कि आंतरिक मूल्यांकन के ज़रिए दसवीं क्लास के बच्चों को अगली क्लास के लिए प्रमोट कर दिया जाएगा।

अगर छात्र इस मूल्यांकन से असंतुष्ट हुए तो वे स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा दे सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 31 मई तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 12वीं क्लास की परीक्षा के लिए नई तारीख़ की घोषणा कोरोना महामारी की स्थिति के मूल्यांकन के बाद किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *