BIG BREAKING : बंगाल में लगा पूर्ण लॉकडाउन, जरूरी सेवाएं रहेंगी चालू, जानें सबकुछ

कोलकाता। Lockdown in Bengal : कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। इसके मुताबिक, बंगाल में 16 मई से 30 मई तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं ही चालू रहेंगी। प्राइवेट ऑफिस, स्कूल-कॉलेज सब बंद रहेंगे। फल-सब्जी और राशन की दुकानें भी सुबह 7 बजे से 10 बजे तक ही खुली रहेंगी।

राज्य के मुख्य सचिव के मतुाबिक, कंप्लीट लॉकाडाउन के दौरान बंगाल में जरूरी सेवाओं के आलावा कुछ भी चालू नहीं रहेगा और इनसे जुड़े लोगों को ही यात्रा करने की छूट रहेगी। बंगाल में शादियों में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति है जबकि अंतिम संस्कार में अदिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे। साथ ही धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है।

आदेश के मुताबिक, बंगाल में राशन जैसे जरूरी सामानों की दुकानें सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे तक ही खुलेंगी, जबकि मिठाई की दुकानें सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुलेंगी। रविवार को ये दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। हालांकि, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे और बैंकों को सुबह 10 बजे लेकर दोपहर 2 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। बंगाल में इस दौरान मेट्रो और बस सेवा बंद रहेगी।

एक लाइन में समझें सबकुछ

1. पश्चिम बंगाल में सोमवार से सभी प्राइवेट और सरकारी कार्यालय, स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, मार्केट कम्पलेक्स, रेस्तरां, बार आदि पूर्णतः बन्द रहेंगे, जरूरी सेवाओं को छूट

2. सब्जी बाजार, फल, पावरोटी, दूध, मोदीखाना आदि प्रातः 7 से 10 बजे तक खुले रहेंगे

3. मिठाई दुकानें प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक खुली रहेंगी, दवाई और चश्मा दुकानें नियमित खुल सकेंगी

4. लोकल ट्रेन, मेट्रो रेलवे, लॉंच-फेरी सर्विस, बस सर्विस बन्द रहेंगी, प्राइवेट गाड़ियां व टैक्सियों को सिर्फ मरीजों के लिए आने-ले जाने की छूट

5. समस्त प्रकार के सामाजिक, शैक्षणिक, राजनैतिक, धार्मिक समारोहों पर प्रतिबन्ध, कल-कारखानें भी बन्द रहेंगे

6. जूट मिलों में 30 प्रतिशत मजदूर काम करेंगे

7. विवाह समारोहों में 50 और दाह संस्कार में 20 लोगों की अनुमति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *