Img 20231202 Wa0012

भवानीपुर अंतर कॉलेज नृत्य चैम्पियनशिप 2023 संपन्न

कोलकाता। भवानीपुर डांस चैंपियनशिप’ 2023 या बीडीसी नामक सबसे बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया। कोलकाता में सबसे बड़ी और एकमात्र अंतर-कॉलेज नृत्य प्रतियोगिता होने के नाते, बीडीसी ने इस वर्ष अपने 8वें संस्करण की मेजबानी की और प्रतियोगिता की थीम को ‘कार्निवल ऑफ क्यूरियोसिटीज़’ कहा गया। इस वर्ष भवानीपुर नृत्य चैम्पियनशिप में सात कार्यक्रम थे, जिनमें से प्रत्येक को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उद्घाटन समारोह कॉलेज के जुबली सभागार में सुबह 10 बजे से शुरू हुआ। इसमें एनेक्ट कलेक्टिव का प्रदर्शन हुआ, जिसमें फ्लेम्स का हिस्सा होने का क्या मतलब है, इसका एक मजेदार अभिनय दिखाया गया। इस एक्ट ने लोगों के चेहरों पर खुशी और हंसी ला दी।

उद्घाटन समारोह का समापन फ्लेम्स द्वारा नृत्य की शक्ति पर बनाई गई एक लघु फिल्म के साथ हुआ, जिससे चैंपियनशिप के उद्घाटन कार्यक्रम की शुरुआत हुई। अलग-अलग नृत्य हुए जिसके विषय भी अलग अलग रखे गए। बॉलीवुड डुओ/ट्रायो: इसकी थीम ‘समय यात्रा’ है – इसी खास थीम को ध्यान में रखते हुए पांच कॉलेजों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया।विजेता स्थान टीएचके जैन कॉलेज ने हासिल किया, जबकि प्रथम रनर-अप स्थान भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मुख्य टीम) ने हासिल किया, और टेक्नो इंडिया ने दूसरा रनर-अप स्थान हासिल किया।

बॉलीवुड समूह नृत्य : बॉलीवुड समूह नृत्य का विषय “रहस्यमय फुसफुसाहट” था। प्रत्येक महाविद्यालय से पाँच टीमों ने भाग लिया; प्रत्येक कॉलेज ने 5+3 मिनट से कम समय में थीम को अपने अनूठे तरीके और शैली में दर्शाया। इसमें भवानीपुर कॉलेज विजेता रहा। सेंट जेवियर्स कॉलेज ने प्रथम रनर-अप स्थान प्राप्त किया और शिवनाथ शास्त्री कॉलेज ने द्वितीय रनर-अप स्थान प्राप्त किया। विशिष्ट प्रस्तुति के लिए बीईएससी की हंसिका चांडक को स्थान प्रदान किया गया। समूह लोक नृत्य का विषय ‘लोकगीत’ था और इसमें भाग लेने वाली 9 टीमों को पारंपरिक पोशाक और सहायक उपकरण पहनाए गए थे जो उस संस्कृति का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करेंगे जो वे चित्रित कर रहे थे।

टीमों को 4+1 मिनट से कम समय में प्रस्तुति करने के लिए कहा गया था। इस श्रेणी में प्रॉप्स का उपयोग स्पष्ट था क्योंकि इसमें डांडिया स्टिक और अन्य प्रकार के प्रॉप्स थे जो नृत्य की दिनचर्या को बढ़ाते थे। इस आयोजन के निर्णायक श्री धर्मेश बिमानी और डॉ.शेली पॉल थे। विजयी टीम भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (ओटीएसई टीम), प्रथम रनर-अप का स्थान भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मुख्य टीम) ने हासिल किया, जबकि दूसरा रनर-अप स्थान सेठ आनंदराम जयपुरिया कॉलेज ने हासिल किया।

पश्चिमी समूह नृत्य में “अव्यवस्था” विषय रखा गया था और भाग लेने वाली 5 टीमों द्वारा किया गया। प्रदर्शन इसी तरह की अराजकता की भावना से भरा हुआ था। प्रत्येक टीम को प्रदर्शन के लिए 5+3 मिनट का समय मिला। इस कार्यक्रम के निर्णायक संचारी चक्रवर्ती और रीशव धानुक रहे। सभी टीमों ने एक ही प्रस्तुति में अलग-अलग कहानियाँ सुनाकर अपने समय का सदुपयोग किया। अंत में, भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (वेस्टर्न मेन टीम) ने विजेता पुरस्कार जीता, जबकि जादवपुर विश्वविद्यालय ने प्रथम रनर-अप स्थान हासिल किया और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IIHM) को दूसरा रनर-अप स्थान दिया गया। सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार बीईएससी (वेस्टर्न मेन टीम) के आशुतोष सिंह को दिया गया था।

ईस्टर्न ग्रुप डांस : “कार्निवल ऑफ शैडोज़” थीम के तहत इस श्रेणी में 8 कॉलेजों ने भाग लिया। 6+1 मिनट के साथ, टीमों ने बाल शोषण और महिला सशक्तिकरण जैसे विषयों को सबसे विस्मयकारी तरीके से चित्रित किया। इस श्रेणी में बहुत सारे प्रॉप्स भी थे जिनमें पर्दे शामिल थे जिनका उपयोग छाया की भावना पैदा करने के लिए किया जाता था। कार्यक्रम की निर्णायक रीना जाना और देबमित्रा सेनगुप्ता थीं। अंत में, भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (पूर्वी मुख्य टीम) विजेता रही, शिवनाथ शास्त्री कॉलेज प्रथम उपविजेता और सेठ आनंदराम जयपुरिया कॉलेज द्वितीय उपविजेता रहा।

स्ट्रीट बैटल दो घंटे तक चला जिसमें एक बड़ी भीड़ एक घेरे में इकट्ठा हुई और इसके भीतर कलाकारों के लिए केंद्र मंच था। हिप हॉप संगीत और पॉप संस्कृति का उपयोग अधिक था क्योंकि थीम ही ‘डाउनटाउन डांस ऑफ’ थी। कार्यक्रम का प्रारूप 1vs1 फेसऑफ़ था। संगीत और राउंड का निर्णय शुभम सिंह उर्फ ​​एंडलेस, रीशव धानुक और सैकत दास (डीजे)द्वारा किया गया। नर्तकों ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त हासिल करने के लिए पॉपिंग और लॉकिंग जैसी नृत्य की पश्चिमी तकनीकों का इस्तेमाल किया। इस आयोजन में दस महाविद्यालयों ने भाग लिया। अंत में, इवेंट के विजेता बंगाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पॉल थे और प्रथम रनर-अप इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईआईएचएम) के ऋषभ थे।

सभी विजेताओं को कॉलेज प्रबंधन की ओर से नलिनी पारेख द्वारा उनके संबंधित पुरस्कार दिए गए। सभी घटनाओं के निर्णायकों में प्रो. बी.कॉम (मॉर्निंग) की समन्वयक मीनाक्षी चतुर्वेदी, ब्लैक टाइगर इवेंट्स से गौरव बाजोरिया, डीन कार्यालय से प्रो. दिव्या उद्देशी और प्रो. समीक्षा खंडूरी रहे। समापन के बाद स्वयंसेवकों और प्रतिभागियों को बीडीसी 2023 की सफलता और नृत्य के प्रति जुनून का जश्न मनाने के लिए जुबली हॉल में बजाए गए संगीत पर नृत्य करने के लिए एक खुला मंच दिया गया। रिपोर्टर टीम में – पूजा डबराई और अनिकेत दासगुप्ता और फोटोग्राफर पारस गुप्ता, प्रियांशु चटर्जी, निश्चय आलोकित लाकड़ा, अंकित माझी, अग्रग घोष रहे। डॉ. वसुंधरा मिश्र ने इस कार्यक्रम की जानकारी दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *