भवानीपुर कॉलेज का 2023 स्नातक सम्मान समारोह संपन्न

कोलकाता। एन.आर. नारायण मूर्ति ने कहा है कि किसी संस्थान के बारे में उसके पूर्व छात्रों से अधिक किसी को चिंता नहीं होती। भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज ने 9-10 अप्रैल 2024 को स्नातक और स्नातकोत्तर में उत्कृष्ट अंकों से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को डिग्री और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। किसी यात्रा की समाप्ति सही दिशा में कदम उठाने से ही शुरू होती है। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज विद्यार्थियों के विकास के लिए एक के बाद एक सफल आयोजन करता रहा और अंत में बहुप्रतीक्षित दीक्षांत समारोह तक पहुँचता है। बीईएससी स्नातक अभिनंदन समारोह अपने प्रथम श्रेणी के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को सम्मानित करने और उन्हें विदाई देने के लिए समर्पित रहा है क्योंकि वे अपने जीवन में आगे बढ़ते हुए एक नई यात्रा शुरू कर रहे हैं। 2023 की कक्षा के छात्रों को विभागीय प्रमुखों से अपने डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए स्नातक टोपी और अकादमिक राजचिह्न सजाते हुए इस अवसर का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किये गये थे। कार्यवाही 2 दिनों, 9 और 10 अप्रैल 2024 को कॉलेज परिसर के जुबली और कॉन्सेप्ट हॉल में एक साथ की गई।

समारोह में 2,000 से अधिक छात्रों को 11 सत्रों में प्रमाण पत्र दिए गए; सभी क्रमशः बी.कॉम, बी.ए., बी.बी.ए., बी.एससी., एम.कॉम और एम.ए. के विभिन्न विषयों से हैं। श्री जैसे उल्लेखनीय व्यक्तियों के साथ 7 मुख्य अतिथियों की गरिमामयी उपस्थिति रही जिनमें इमामी ऑपरेशंस के उपाध्यक्ष अंकुर चतुर्वेदी; टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में बीएसएफआई एंटरप्राइजेज में वित्त और आपूर्ति श्रृंखला सलाहकार के वैश्विक प्रमुख सीए विकास गंगवाल; आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल के निदेशक डॉ. अजय पाठक; डॉ. प्रो. प्रशांत मिश्रा, मार्केटिंग प्रोफेसर, आईआईएमसी। पूर्व डीन, आईआर और ईआर, आईआईएम कलकत्ता; आईसीएआई के ईआईआरसी के ईस्टर्न इंडिया चार्टर्ड अकाउंटेंट्स स्टूडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सीए संजीब सांघी; डॉ. आर.के. जौहरी, सेवानिवृत्त पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी); और सीए अमर अग्रवाल, लेखक, लेखक, कवि, घोस्ट राइटर और मोटिवेशनल स्पीकर, ट्रेनर और मेंटर, जिन्होंने अपनी प्रेरक उपस्थिति से कार्यक्रम में प्रतिष्ठा जोड़ी।

इस अवसर की शोभा बढ़ा रहे प्रबंधन के सदस्यों में अध्यक्ष रजनीकांत दानी, प्रदीप शेठ, जोगेश शाह, रेणुका भट्ट, बुलबुल शाह, जीतेन्द्र शाह, उमेश ठक्कर रहे। प्रशासनिक प्रमुखों में से हमारे पास डॉ. सुभब्रत गंगोपाध्याय, डॉ. सुमन के मुखर्जी, प्रो. दिलीप शाह, डॉ. समीर बनर्जी, डॉ. पिंकी साहा, डॉ. त्रिदीब सेनगुप्ता, डॉ. थेसमीर कांति दत्ता, प्रो. सस्पो चकावर्ती, प्रो. मिनाक्षी चतुर्वेदी, प्रो. देबजानी गांगुली, प्रो. अनन्या बनर्जी, प्रो. परमिता चक्रवर्ती, प्रो. सयान रॉय संकाय सदस्यों के साथ छात्रों को सम्मानित करने के लिए वहां मौजूद थे। बीईएससी के फ्लेम्स कलेक्टिव के भीतर बॉलीवुड, शास्त्रीय और पश्चिमी शैलियों का प्रतिनिधित्व करने वाली नृत्य टीमों ने अपने प्रदर्शन से मंच को रोशन किया और दो दिनों तक दर्शकों का मनोरंजन किया।

प्रो. दिलीप शाह ने अपने उद्घाटन भाषण में इस अवसर के महत्व और स्नातक छात्रों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर शाह के ज्ञान भरे शब्द दर्शकों को बहुत पसंद आए क्योंकि उन्होंने स्नातकों से अपनी मातृ संस्थान के मूल्यों को बनाए रखने और समाज में सकारात्मक योगदान देने का आग्रह किया। संबोधन के बाद, छात्रों ने अपने-अपने विभागों के प्रमुखों द्वारा दिलाई गई शपथ ली और प्रतिज्ञा की, “मैं अपने ज्ञान, अनुभव और कौशल का उपयोग अपनी सर्वोत्तम क्षमता और मानवता की भलाई करने की प्रतिज्ञा करता हूं। मैं जिम्मेदारी पूर्वक आचरण करूंगा और सभी के अधिकारों, विचारों और गरिमा का सम्मान करूंगा। मैं अपने पूर्व छात्रों के मामलों के लिए एक वफादार राजदूत बनूंगा और अपने सभी व्यवहारों में इसकी प्रतिष्ठा को बनाए रखने और बढ़ाने का प्रयास करूंगा। मैं एक सम्मानित व्यक्ति के रूप में जाना जाने का प्रयास करूंगा और हमेशा अच्छे नागरिक बनने व सही अर्जित करने की कोशिश करूंगा।”

इस अवसर पर उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए एक विशेष सम्मान भी शामिल था जो ख़दीजा अहमद, बी.एससी. की पूर्व छात्रा को दिया गया उन्होंने (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस में कलकत्ता विश्वविद्यालय में प्रथम रैंक हासिल किया। उनकी यह उल्लेखनीय उपलब्धि भवानीपुर कॉलेज द्वारा प्रोत्साहन, समर्पण और शैक्षणिक उत्कृष्टता का उदाहरण है। इसके तुरंत बाद, स्नातक करने वाले छात्र एक के बाद एक स्नातक पोशाक पहनकर आए और उन्हें एक पदक, एक स्क्रॉल और एक बधाई और शुभकामनाएं के साथ हाथ मिलाकर सम्मानित किया गया, उसके बाद एक मुस्कान और हमारे मुख्य अतिथियों के साथ एक तस्वीर ली गई। समारोह के अंत में प्रोदिलीप शाह ने कहा कि कॉलेज के साथ उनका रिश्ता हमेशा “वन्स ए बी – आइट्स ऑलवेज ए बी – आइट ” जैसा रहेगा। एक बार जब सभी को सम्मानित किया गया तो समारोह का सबसे प्रतीक्षित हिस्सा आया, जब छात्रों को तीसरे “हिप, हिप” पर अपनी टोपी उछालने के लिए कहा गया और यहां बताया गया है कि यह कैसे हुआ: “हिप, हिप,… .हुर्रे !”

भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज, 2022 की कक्षा के गर्वित, खुश, योग्य स्नातकों और स्नातकोत्तरों का प्रतिनिधित्व करते हुए टोपी को ऊपर उड़ते हुए देखा गया। हाथ में अपनी डिग्री दिखाते हुए और उज्ज्वल चेहरे के साथ वे परिसर से बाहर चले गए और यह वास्तव में एक अद्भुत दृश्य था। यह कार्यक्रम दीप्तिमान चेहरों और खट्टी-मीठी यादों के साथ संपन्न हुआ, क्योंकि छात्रों ने द भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में अपने समय को याद किया। यहां उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है और उनके भविष्य के सभी प्रयासों में निरंतर सफलता की कामना की जाती है! रिपोर्टर अनिकेत दास गुप्ता, फोटोग्राफी निश्चय आलोकित लाकड़ा, अग्रग घोष, पापोन दास, सुवम गुहा की टीम द्वारा की गई। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ. वसुंधरा मिश्र ने।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *