भवानीपुर कॉलेज ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कुछ हटकर मनाया

कोलकाता। भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज ने तीन दिवसीय महिला दिवस मनाया जो 7-8-9 मार्च तक चला। प्रथम दिन बाल झड़ने की और त्वचा की विभिन्न समस्याओं को लेकर इंटर एक्टिव सत्र चला जिसमें इपटा क्लिनिक के डॉ. विश्वपति मुखर्जी ने छात्र छात्राओं को बालों की समस्याओं के विषय पर महत्वपूर्ण प्रेजेंटेशन दिया। इपटा क्लिनिक की टीम ने 130 से अधिक छात्र छात्राओं और संकायों का ब्लड प्रेशर, वेट, सूगर आदि सभी का चेकअप किया। कार्यक्रम का संचालन इपटा क्लिनिक की प्रमुख प्रो. चंद्रेयी बागची ने किया। कार्यक्रम का आरंभ करते हुए कॉलेज के रेक्टर और डीन प्रो. दिलीप शाह ने सभी छात्राओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर स्वागत किया।

द्वितीय दिन सीएमआरआई के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मंजरी चटर्जी और हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अयन राय द्वारा विशेष सत्र का आयोजन किया गया। डॉ. मंजरी चटर्जी ने युवा पीढ़ी से लेकर वृद्धा स्त्रियों की गायनिक समस्याओं को प्रजेंटेशन द्वारा रखा जो वर्तमान छात्र छात्राओं के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी रही। स्त्रियों के गर्भाशय में होने वाली विभिन्न समस्याओं जैसे मासिक धर्म, सिस्ट, फेब्रायड आदि पर विचार रखे। डॉ. अयन राय आईपीएल के खिलाडिय़ों की हड्डी संबंधित समस्याओं को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

विद्यार्थियों और शिक्षक शिक्षिकाओं ने इस सत्र में बहुत सी हड्डी और मांसपेशियों संबंधित जानकारी ली। डॉ. अयन ने वर्तमान समय में खानपान और आदतों के प्रति भी ध्यान दिलाया। घर का बना भोजन हमें बहुत सी बिमारियों से बचा सकता है। मोटापा, और वजन को कम करने के उपाय भी बताए। 150 से अधिक विद्यार्थियों, छात्र छात्राओं की उपस्थिति रही और सभी ने अपनी समस्याओं को साझा किया। प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी ने डॉ. कार्यक्रम का आयोजन किया।

तृतीय दिन दामिनी कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ईस्टर्न इंडिया रिजनल कौंसिल के साथ भवानीपुर कॉलेज द्वारा शक्ति रूपेण संस्थिता के अंतर्गत पद्मविभूषण ऊषा उत्थुप द्वारा उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। दिन भर चलने वाले इस कार्यक्रम में पैनल डिस्कशन और सेमिनार किया गया। अपने को शक्तिशाली बनाने के लिए यह सेमिनार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एक महत्वपूर्ण कदम था। इस कार्यक्रम का आयोजन और संयोजन भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ईस्टर्न रिजनल कौंसिल के अध्यक्ष डॉ. मोहित शॉ ने किया। सन्मार्ग हिंदी दैनिक कोलकाता की प्रमुख रुचिरा गुप्ता को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्मानित किया।

इस अवसर पर भवानीपुर कॉलेज के डायरेक्टर जनरल डॉ. सुमन मुखर्जी ने अपने वक्तव्य में प्रसिद्ध गायिका पद्मविभूषण ऊषा उत्थुप और छात्र छात्राओं को शुभकामनाएँ दी। सीएस कंपनी की प्रमुख रुपांजना दे ने अपना अनुभव साझा किया। 160 विद्यार्थियों ने ऊषा उत्थुप जी के ऊर्जा से भरे वक्तव्य का आनंद लिया और उनके गीतों के साथ स्वर मिलाया। आरजे कुहेली 91.9 एफएम, आरजे जिमी टेंगरी, सुकिरती अग्रवाल, सुमंत्र बोस, विशाल दवे, सीएस उदित जालान, प्रो. विवेक पटवारी इस सेमिनार के महत्वपूर्ण पैनलिस्ट रहे। कॉमर्स और अन्य विभाग के प्रोफेसर इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ. वसुंधरा मिश्र ने।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *