हामरो पार्टी को हराकर बीजीपीएम ने दार्जिलिंग नगरपालिका पर लिया नियंत्रण  

दार्जिलिंग । आखिरकार दार्जिलिंग नगर पालिका हमरो पार्टी के हाथों से निकल ही गया। भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा (बीजीपीएम) ने बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित विश्वास मत में दार्जिलिंग नगरपालिका का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया। नगरपालिका की 32 सीटों में से चुनाव के बाद कुल 16 सीटें अनीत थापा की बीजीपीएम के कब्जे में हैं। दार्जिलिंग नगर पालिका में कुल 32 सीटें। जबकि अजय एडवर्ड की हमरो पार्टी को 18 सीटें मिली थीं। बीजीपीएम के 9, बिमल गुरुंग के गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के 3 और तृणमूल के 2 उम्मीदवार थे।

अनित थापा की पार्टी बीजीपीएम से एक पार्षद ने इस्तीफा दे दिया। फिर हमरो पार्टी के 6 पार्षद बीजीपीएम में शामिल हो गए। तृणमूल ने भी बीजीपीएम का समर्थन किया। इस समीकरण के आधार पर बीजीपीएम ने कुल 16 सीटों के साथ एक बोर्ड का गठन किया। तृणमूल कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि दार्जिलिंग के समग्र विकास के हित में बीजीपीएम का समर्थन किया। उनके अनुसार, हामरो पार्टी ने नगरपालिका को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में संभाला। लेकिन अब तक उन्होंने कोई काम नहीं किया है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हमेशा दार्जिलिंग और पहाड़ के विकास के लिए उत्सुक रही हैं। इसीलिए तृणमूल कांग्रेस ने बीजीपीएम को समर्थन देने का फैसला लिया गया है। विश्वास मत से एक दिन पहले मंगलवार को बिमल गुरुंग, विनय तमांग और अजय एडवर्ड्स को एक ही मंच पर देखा गया। एडवर्ड ने दावा किया कि अनीत थापा बोर्ड को अनैतिक रूप से हड़पने की कोशिश कर रहे थे। जिसके लिए बिमल गुरुंग से हाथ मिलाने की योजना बनाई जा रही है।

इसके अलावा, बिनय तमांग ने पार्टी के निरपेक्ष नहीं होने पर तृणमूल छोड़ने का संकेत पहले ही दिया था। दार्जिलिंग में विश्वास मत को लेकर अशांति की आशंका थी। इसलिए सुबह से ही स्थिति काफी तनावपूर्ण बनी हुई थी। अप्रिय घटना से बचने के लिए प्रशासन की ओर से शहर को सुरक्षा घेरे में ले ली गई थी। दार्जिलिंग में धारा 144 लागू कर दी गई है। साथ ही कॉमबैट फोर्स तैनात किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *