नौकरी देने के फर्जी संदेशों से सावधान रहें लोग: एनआईसी

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) ने लोगों से उसके नाम पर नौकरी देने के फर्जी संदेशों से सावधान रहने तथा तुरंत इसकी शिकायत करने को कहा है। एनआईसी ने शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि उसे नौकरी देने की पेशकश करने वाले एक फर्जी एसएमएस के बारे में सूचना मिली थी। इस एसएमएस में एनआईसी का नाम लेकर उसे आम जनता को भेजा गया था।  फर्जी एसएमएस की सूचना मिलने पर एनआईसी की टीम ने फौरन आंतरिक पड़ताल शुरू की।

जिसमें पता लगा कि फर्जी एसएमएस, एनआईसी की तरफ से नहीं भेजा गया था। यह साबित होने पर कि फर्जी एसएमएस में एनआईसी के नाम का दुरूपयोग किया जा रहा है इसे साइबर अपराध की श्रेणी में रखा गया जिसमें वित्तीय ठगी की संभावना भी नजर आई। इसके मद्देनडजर एनआईसी ने फौरन ‘इंडियन कंप्यूटर एमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम’ (सीईआरटी-इन) को इसकी जानकारी दी। एनआईसी ने अन्य संबंधित एजेंसियों के पास भी शिकायत दर्ज की।

ताकि इस फर्जी एसएमएस को भेजने वालों की पहचान करके उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। एनआईसी ने लोगों को सलाह दी है कि वह ऐसे फर्जी एसएमएस से होशियार रहें और ठगी करने वाले किसी भी एसएमएस की रिपोर्ट इनसिडेंट@सीईआरटी ओआरजी.इन और साइबरक्राइम.गोव. इन पर करने को भी कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *