बंगाल : रद्द नहीं होंगी माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने बताया कब होंगी परीक्षाएं

कोलकाता। Kolkata Desk : पश्चिम बंगाल बोर्ड की माध्यमिक परीक्षाएं 1 जून से और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 15 जून से शुरू होनी थी। बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु को उम्मीद है कि स्थिति नियंत्रण में होने के बाद परीक्षा ली जा सकती है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं रद्द नहीं की गई है। शिक्षा मंत्री ने  गुरुवार को ये बाते कही। साथ ही ये भी कहा कि ”मुख्यमंत्री से बात करने के बाद परीक्षा की नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।” बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं टाल दी गई है।

राज्य में लॉकडाउन लगने के दिन मुख्य सचिव अलापन बंधोपाध्याय ने जानकारी दी थी कि जून में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षायें नहीं होगी। इसकी घोषणा बाद में विज्ञप्ति जारी कर कर दी जाएगी। आज ब्रात्य बसु ने कहा, “हमलोग परीक्षा लेने के बारे में आशावादी हैं। मुख्यमंत्री ने आपातकालीन कदम उठाए हैं। संक्रमण की दर कम हो रही है। आने वाले दिनों में इसमें और कमी आएगी।”

गुरुवार को शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद के अधिकारियों से शिष्टाचार भेंट की। सूत्रों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में सभी छात्र छात्राओं का एक साथ ऑनलाइन माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा लेना संभव नहीं है। ऑफलाइन परीक्षा की व्यवस्था करनी होगी।

बैठक के दौरान परिषद और संसद के पदाधिकारियों से कहा गया कि कोरोना की गति कम होने पर सुरक्षा नियमों के अनुसार कैसे परीक्षा ली जाए, इस की योजना तैयार रखी जाये। शिक्षा विभाग जटिलता को दूर कर सरल पद्धति को प्राथमिकता दे रहा है। अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी। परन्तु यह सब कोविड संक्रमण के गति पर निर्भर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *