बंगाल स्कूल भर्ती मामला : निजी फाइल डाउनलोड करने पर ईडी ने अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा

कोलकाता: पश्चिम बंगाल स्कूल भर्ती मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने अपने एक अधिकारी के कंप्यूटर से निजी फाइलें डाउनलोड करने पर कड़ी आपत्ति जताई है। अधिकारी ने पिछले महीने पश्चिम बंगाल में छापेमारी के दौरान एक कंप्यूटर से कुछ निजी फाइलें डाउनलोड की थीं। सूत्रों ने बताया कि ईडी के शीर्ष अधिकारियों ने संबंधित अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है। तलाशी अभियान के दौरान, एक कॉर्पोरेट इकाई के कंप्यूटर से निजी फ़ाइलें डाउनलोड की गईं। वह भी ऐसे कंप्यूटर से जो केंद्रीय जांच के दायरे में आता है.

सूत्रों ने आगे बताया कि एजेंसी के शीर्ष अधिकारी इस पूरी घटना से नाखुश हैं। उनका मानना है कि अधिकारी की ओर से इस तरह की गैरजिम्मेदाराना हरकत से न सिर्फ मामले की गंभीरता कम हुई है बल्कि केंद्रीय एजेंसी के लिए भी काफी शर्मिंदगी पैदा हुई है। इस संबंध में उक्त कॉर्पोरेट इकाई के एक कर्मचारी द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के बाद, कोलकाता पुलिस के साइबर अपराध प्रभाग ने पहले ही मामले की जांच शुरू कर दी है।

ईडी ने शहर पुलिस को बताया था कि उनके एक अधिकारी ने उक्त कॉर्पोरेट इकाई के कंप्यूटर से 16 निजी फाइलें डाउनलोड कीं। ये फाइलें उनकी बेटी के लिए हॉस्टल की तलाश से जुड़ी थीं. जिसने हाल ही में एक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया है।

ईडी ने यह भी स्पष्ट किया है कि हॉस्टल से संबंधित फाइलों की डाउनलोडिंग छापेमारी और तलाशी अभियान खत्म होने के बाद की गई थी। यह सीसीटीवी की निगरानी में और कंपनी के कर्मचारियों के साथ-साथ वहां मौजूद स्वतंत्र गवाहों की मौजूदगी में किया गया। वहां मौजूद दो स्वतंत्र गवाहों में पंजाब नेशनल बैंक के एक उप प्रबंधक और एक सहायक प्रबंधक शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *