#Bengal: WBCS Exam में पूछा गया राज्य सरकार की योजना ‘सोबूज साथी’ से जुड़ा सवाल

Kolkata Desk : WBCS Exam में पूछा गया राज्य सरकार की योजना ‘सोबुज साथी’ से जुड़ा सवाल, इस पर शुभेंदु अधिकारी ने कसा तंज। West Bengal Civil Service की परीक्षा में पश्चिम बंगाल सरकार की योजना ‘सोबुज साथी’ से जुड़ा सवाल पूछा गया है। उल्लेखनीय है कि सोबुज साथी योजना के तहत सरकारी स्कूलों के 9वीं और 10वीं के छात्रों को ममता सरकार निःशुल्क साइकिल देती है।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के तहत होने वाली सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की परीक्षा में बंगाल में चुनावी हिंसा को लेकर पूछे गए सवाल का विवाद अभी थमा भी नहीं था कि अब वेस्ट बंगाल सिविल सर्विस की परीक्षा में पश्चिम बंगाल सरकार की योजना ‘सोबुज साथी’ से जुड़ा सवाल पूछा गया है। इस पर प्रदेश भाजपा के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने ममता सरकार पर तंज कसा है।

उल्लेखनीय है कि 8 अगस्त को सीएपीएफ की परीक्षा में बंगाल में चुनावी हिंसा को लेकर सवाल किया गया था। परीक्षा में सवाल था कि ‘बंगाल चुनाव हिंसा पर करीब 200 शब्दों में प्रतिवेदन’ लिखिए। इस सवाल पर तृणमूल ने भाजपा पर निशाना साधा था। ममता बनर्जी ने यूपीएससी पर निशाना साधते हुए कहा था कि कभी संघ लोक सेवा आयोग निष्पक्ष हुआ करता था, अब इसके प्रश्न पत्रों में भाजपा सवाल दे रही है। बीजेपी यूपीएससी जैसी संस्थाओं को बर्बाद कर रही है।

शुभेंदु अधिकारी ने सोमवार को ट्वीट किया, “जब यूपीएससी परीक्षा के पेपर में पश्चिम बंगाल चुनाव के बाद की हिंसा पर सवाल पूछा गया था तो पहाड़ टूट कर गिर पड़ा था। अब जबकि WBCS परीक्षा का पेपर पश्चिम सरकार की योजना का विज्ञापन किया जा रहा है, तो आइए देखें कि छद्म बुद्धिजीवी क्या कहते हैं?” ज्ञातव्य है कि वेस्ट बंगाल सिविल सर्विस की परीक्षा में सवाल किया गया है कि पश्चिम बंगाल सरकार की सोबुज साथी परियोजना में सरकारी/ सरकार संरक्षित/ मदरसा/ विद्यालय के किस कक्षा के छात्र-छात्राओं को साइकिल दी जाती है?

वैकल्पिक सवाल के साथ चार जवाब दिए गए हैं, जिनमें नवमीं कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा के विकल्प भी दिए गए हैं, जो की सवाल का सही जवाब है। उल्लेखनीय है कि सोबुज साथी योजना के तहत ममता सरकार 9वीं और 10वीं कक्षा के स्कूली बच्चों को निःशुल्क साइकिल कई सालों से दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *