चक्रवात ‘सितरंग’ को लेकर हाई अलर्ट पर बंगाल

कोलकाता। चक्रवात ‘सितरंग’ की आशंका को देखते हुए बंगाल प्रशासन हाई अलर्ट पर है। राज्य के तटवर्ती इलाकों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम खोले जा रहे हैं। कोलकाता स्थित अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 24 व 25 अक्टूबर को उत्तर व दक्षिण 24 परगना व पूर्व मेदिनीपुर जिलों में अति भारी बारिश के आसार हैं। 24 से कालीपूजा भी है इसलिए आयोजकों को मजबूत पूजा पंडालों का निर्माण करने को कहा गया है ताकि चक्रवात की स्थिति में वे तेज हवाओं के दबाव को सह सके।

उस समय 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मछुआरों को समुद्र में जाने से पहले ही मना किया जा चुका है। जो पहले ही चले गए हैं, उन्हेंं शनिवार से पहले लौट आने को कहा जा चुका है। चक्रवात की आशंका को देखते हुए बंगाल सरकार के कुछ विभागों के कर्मचारियों की कालीपूजा व दीपावली की छुट्टी रद्द की जा चुकी है। मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान सागर में उत्पन्न हुआ निम्न दबाव शनिवार को बेहद घनीभूत हो जाएगा।

उसके अगले 48 घंटों में इसके चक्रवात में तब्दील होने की आशंका है। शनिवार से कलकत्ता, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली व पूर्व मेदिनीपुर जिलों में आसमान में बदली छाने का अनुमान है और चक्रवात के असर से धीरे-धीरे मौसम बिगडऩा शुरू हो जाएगा। बंगाल में इस साल दीपावली पर भारी बारिश की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *