#Bengal : ममता बनर्जी को फिर मिला रोम में होने वाले विश्व शांति सम्मेलन में शामिल होने का आमंत्रण

Kolkata Desk : ममता बनर्जी को एक बार फिर रोम में होने वाले विश्व शांति सम्मेलन में शामिल होने का आमंत्रण मिला है। इसमें पोप फ्रांसिस भी उपस्थित रहेंगे। ज्ञातव्य है कि 9 सितंबर, 2016 को रोम के वेटिकन सिटी के सेंट पीटर्स स्क्वायर में आयोजित समारोह में मदर टेरेसा को संत की उपाधि दी गई थी और उस समय भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर ममता बनर्जी को निमंत्रित किया गया था और वो उस समारोह में शामिल होने के लिए रोम गईं थी। इस बार फिर उन्हें रोम में आयोजित समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है।

ममता बनर्जी को रोम में आयोजित होने वाले विश्व शांति सम्मेलन (World Peace Conference) में शामिल होने का आमंत्रण मिला है। इस सम्मेलन में पोप फ्रांसिस (Pope Francis) भी उपस्थित रहेंगे। यह कार्यक्रम 6 और 7 अक्तूबर को रोम में होगा।
उन्हें यह आमंत्रण The Community of Sant’Egidio द्वारा भेजा गया है। इस कार्यक्रम में Great Imam of Al-Azhar H.E. Ahmad al-Tayyib, the German Chancellor Angela Merkel सहित विभिन्न चर्चों के महत्वपूर्ण हस्तियां उपस्थित रहेंगे।

यदि ममता बनर्जी रोम जाती हैं, तो यह उनका रोम का दूसरा दौरा होगा। इसके पहले वह मदर टेरेसा को संत की उपाधि दिये जाने के समय साल 2016 में रोम गईं थीं। उल्लेखनीय है कि 9 सितंबर 2016 को रोम के वेटिकन सिटी के सेंट पीटर्स स्क्वायर में आयोजित मदर टेरेसा को संत की उपाधि दी गई थी। अल्बानिया में जन्मी अग्नेसे गोंकशे बोजशियु 1928 में नन बनने के बाद सिस्टर टेरेसा बन गईं थी। भारत में

भावनात्मक लगाव के कारण ही उन्हें मदर टेरेसा बुलाया जाता है और उन्हें शांति के लिए नोबेल पुरस्कार भी मिला है। मदर टेरेसा ने कोलकाता में मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी की स्थापना की थी और उसके माध्यम से गरीबों की सेवा करती थीं। मदर टेरेसा के इस सम्मान समारोह में बंगाल की मुख्य मंत्री की हैसियत से ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया गया था और वह शामिल भी हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *