बंगाल : 19 दिसंबर को होंगे कोलकाता और हावड़ा नगर निगम के चुनाव

कोलकाता। बंगाल की राजधानी कोलकाता और हावड़ा नगर निगम चुनाव को लेकर राज्य सरकार के प्रस्ताव को राज्य चुनाव आयोग ने हरी झंडी दे दी है। आयोग के अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक हुई। इस बैठक के बाद आयोग की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्पष्ट कर दिया गया है कि आगामी 19 दिसंबर को ही राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित तारीखों पर इन दोनों नगर निगमों में चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

आयोग की ओर से बताया गया है कि कोलकाता के 144 और हावड़ा के 50 वार्डों में नगर निगम का चुनाव होगा. फिलहाल हावड़ा जिले के बाली में चुनाव नहीं कराए जाएंगे। आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि नगर पालिका चुनाव के लिए आगामी 17 नवंबर को मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी। तैयारियों और अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में शनिवार को राज्य के मुख्य सचिव हरि कृष्ण त्रिवेदी के साथ राज्य चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक होगी।

बताया गया है कि पोलिंग स्टेशन के आधार पर मतदाता सूची जारी की जाएगी। इसके अलावा चुनाव के लिए सर्वदलीय बैठक 21 नवंबर को होने की संभावना है। आयोग की ओर से बताया गया है कि राज्य में बाकी बची 110 नगर पालिकाओं में बाद में चुनाव कराए जाएंगे। इसके अलावा दो नई नगर पालिकाओं का निर्माण होगा. जयनगर और फलाकाटा में नई नगरपालिका बनाई जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि डेढ़ साल से भी अधिक समय से लंबित पड़े हावड़ा और कोलकाता नगर निगम के चुनाव को लेकर राज्य सरकार ने राज्य चुनाव आयोग को पत्र लिखकर आगामी 19 दिसंबर को मतदान और 22 दिसंबर को मतगणना का प्रस्ताव दिया था, जिसे आयोग ने हरी झंडी दे दी है। सहमति पत्र पहले ही चुनाव आयोग की ओर से राज्य के नगर पालिका विभाग को भेज दिए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *