#Bengal: अफगानिस्तान में बंगाल के कितने लोग फंसे हुए हैं? ममता बनर्जी ने जिलाधिकारियों से मांगीं रिपोर्ट

Kolkata Desk: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी जिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है कि बंगाल के कितने लोग अभी भी अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं? साथ ही यह भी कहा कि, ‘कोलकाता में रह रहे अफगानियों का रखें पूरा ख्याल’। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जा के बाद भारत में भी चिंता का माहौल है। तालिबानी शासन को लेकर बंगाल के लोग भी चिंतित है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी वहां के हालात को लेकर चिंतित हैं।

अब पश्चिम बंगाल की मुख्य मंत्री ममता बनर्जी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अफगानिस्तान में बंगाल के कितने लोग फंसे हुए हैं, इसकी जानकारी प्राप्त कर उन्हें रिपोर्ट दें। साथ ही कोलकाता में रह रहे अफगानियों को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। राज्य सचिवालय नवान्न की ओर से इसके लिए बंगाल के सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिए गए हैं।

उन्हें यह पता लगाने का निर्देश दिया गया है कि कहीं कोई बंगाल का नागरिक अफगानिस्तान में तो नहीं फंसा है? यदि कोई फंसा है तो उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है और मुख्य मंत्री को रिपोर्ट करने को कहा गया है।

राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार जिलाधिकारियों को यह पता लगाने के लिए कहा गया है कि क्या अफगानिस्तान में बंगाल का कोई व्यक्ति संकट में है तो, नवान्न ने व्यक्ति का नाम और पता एकत्र करके जमा करने का भी निर्देश दिया। हालांकि, सूत्रों ने बताया कि काबुल में मंगलवार रात तक बंगाल के किसी भी नागरिक के फंसे होने की सूचना नहीं मिली है।

फिलहाल केन्द्र सरकार सभी भारतीयों को अफगानिस्तान से सुरक्षित स्वदेश लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। यदि किसी परिवार के किसी सदस्य की सूचना जिलाधिकारी या संबंधित थाने को दी जाती है तो तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश गया है। व्यक्ति के नाम और पते सहित विस्तृत जानकारी एकत्र कर दिल्ली रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

इतना ही नहीं अगर बंगाल में कोई अफगान है तो उसकी सुरक्षा पर भी नजर रखने को कहा गया है। कई अफगान भी व्यापार के सिलसिले में कोलकाता में रहते हैं। हालांकि, वे देश में अपने रिश्तेदारों की सुरक्षा लेकर चिंतित हैं। अगर उन्हें किसी मदद की जरूरत है तो राज्य सचिवालय से उन्हें संपर्क में रहने की हिदायत दी गई है। इस बीच, वायुसेना के विमान से 120 भारतीय अधिकारी अफगानिस्तान से स्वदेश लौट चुके हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से यह पता लगाने को कहा है कि क्या कोई अफगानिस्तान में फंसा हुआ है। अतः नवान्न भी पूरे मामले में काफी सक्रिय है। सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान के हालात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के शीर्ष अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। दिल्ली सरकार लगातार यह कोशिश कर रही है कि अफगानिस्तान में फंसे सभी भारतीय नागरिकों को कैसे सुरक्षित स्वदेश लाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *