Bengal Election : छठे चरण में 43 सीटों पर होगा मतदान, 306 उम्मीदवार मैदान में

कोलकाता। West Bengal Polling 2021: कोरोना महामारी के बीच बंगाल में चुनावी सरगर्मी तेज है। 22 अप्रैल को छठे चरण का मतदान होने जा रहा है। इसके बाद दो और चरण होंगे। चुनाव की सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। बंगाल विधानसभा चुनाव के पांच चरण हो चुके हैं। 22 अप्रैल को छठे चरण के चुनाव में को 43 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। एक करोड़ से अधिक मतदाता 306 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे।

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले चरणों में हिंसा को देखते हुए सुरक्षा उपाय सख्त किए गए हैं। चौथे चरण के मतदान में 10 अप्रैल को कूच बिहार में पांच लोगों की मौत हो गई थी।

चुनाव अधिकारी ने कहा कि आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए छठे चरण में केंद्रीय बलों की कम से कम 1,071 कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया है। मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड संबंधी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

बंगाल में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 9,819 नए मामले सामने आए जो अब तक किसी एक दिन का सर्वोच्च स्तर है। इस चरण में उत्तर 24 परगना जिले की 17 सीटों के अलावा नादिया और उत्तर दिनाजपुर की नौ-नौ और पूर्ब बर्द्धमान की आठ सीटों पर मतदान होना है।

मुकुल रॉय, तन्‍मय भट्टाचार्य प्रमुख प्रत्‍याशियों में
इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय, तृणमूल के मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक, चंद्रिमा भट्टाचार्य और सीपीएम नेता तन्मय भट्टाचार्य शामिल हैं। इसके अलावा फिल्म निर्देशक राज चक्रवर्ती और अभिनेत्री कौसानी मुखर्जी भी तृणमूल प्रत्याशी के रूप में मैदान में हैं। चार जिलों के 43 विधानसभा क्षेत्रों में 14,480 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। माना जा रहा है कि इस चरण में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *