Bengal Covid19: एक हजार के करीब पहुंचा कोरोना संक्रमण, जानें क्या कहा मुख्यमंत्री ने

कोलकाता : रविवार को बंगाल में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के 989 नए मामले सामने आए, जो एक दिन पहले की तुलना में 15 अधिक है। पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा एक हजार के करीब पहुंच गया है और यह दुर्गा पूजा में उमड़ी भीड़ का असर है।

बंगाल में दुर्गा पूजा में उमड़ी भीड़ का असर अब कोरोना संक्रमण पर दिख रहा है। कोविड-19 की स्थिति दिनोंदिन खराब होती जा रही है और तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है। रविवार को राज्य में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के 989 नए मामले सामने आए, जो एक दिन पहले की तुलना में 15 अधिक है। पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा एक हजार के करीब पहुंच गया है। इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने त्योहारी मौसम की शुरुआत के बाद से राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या में तेज वृद्धि के मद्देनजर रविवार को लोगों से महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करने की अपील की।

राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार बंगाल में इससे पहले शनिवार को covid-19 के 974 जबकि शुक्रवार को कोविड-19 के 846 नए मामले सामने आए थे। एक हफ्ते पहले यह संख्या 443 थी। दुर्गापूजा के बाद राज्य में लगातार पांचवें दिन नए मामलों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस बीच सरकार ने नाइट कर्फ्यू को लेकर सख्ती बढ़ा दी है।

इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 15,86,455 हो गई है, जिनमें से 15,59,518 लोग इस बीमारी से ठीक चुके हैं। कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 10 और लोगों के मरने से मृतकों की कुल संख्या 19,055 हो गई है। कोलकाता, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और हुगली जिले में दो- दो लोगों की मौत हुई है, जबकि नदिया और दार्जिलिंग में एक-एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हुई है।

दुर्गा पूजा के दौरान कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश तथा राज्य सरकार की सख्ती के बावजूद भी कोलकाता तथा उसके आसपास के जिलों में कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ गई थीं। लिहाजा दुर्गा पूजा बीतने के बाद से ही बंगाल में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। दैनिक संक्रमण के मामलों में हर दिन वृद्धि देखी जा रही है। बीते एक हफ्ते में संक्रमितों का आंकड़ा लगभग दोगुना हो गया है। पॉजिटिविटी दर में भी तेज उछाल देखा गया है। खासकर कोलकाता व इसके पास के जिलों दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना व हावड़ा से हर दिन बड़ी संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं।

इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए नाक को ठीक ढंग से ढकते हुए मास्क पहनने का आग्रह किया। ममता बनर्जी ने एक सभा में कहा, ”कृपया मास्क ठीक से पहनें। दुर्गा पूजा के बाद कोविड के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। इसलिए आपको कोविड सुरक्षा सावधानियों का पालन करना चाहिए, मास्क को अपनी ठुड्डी पर लटकाकर न रखें।” उन्होंने सभी से आगामी काली पूजा, दिवाली, छठ पूजा और जगधात्री पूजा उत्सव के दौरान कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया। तृणमूल सुप्रीमो ने लोगों को राज्य में खासकर उत्तर बंगाल में मलेरिया के मामलों की संख्या में वृद्धि के बारे में भी आगाह किया। उन्होंने कहा, ”कोविड मामलों के साथ-साथ उत्तर बंगाल के कुछ क्षेत्रों में मलेरिया के मामलों में अचानक तेजी आई है। मैं जिला प्रशासन से हर क्षेत्र को साफ सफाई करने के लिए कहूंगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *