टीएमसी के साथ गठबंधन के खिलाफ है बंगाल कांग्रेस

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में राज्य कांग्रेस का अधिकांश नेतृत्व 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के साथ किसी भी तरह के गठबंधन के खिलाफ है। यह संदेश राज्य नेतृत्व से लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) तक गया है। पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (डब्ल्यूबीपीसीसी) के सूत्रों ने कहा कि राज्य कांग्रेस में बहुमत सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे के साथ गठबंधन जारी रखने के पक्ष में है।

यह दो सामान्य कारणों से था: पहला, भाजपा के खिलाफ समझौता न करने वाले दृष्टिकोण के संबंध में समझ की विश्वसनीयता और दूसरा, लोकसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे के संबंध में बेहतर बातचीत की स्थिति। प्रदेश कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल कांग्रेस की एक टीम बुधवार को दिल्ली पहुंची।

प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहे राज्य कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “हालांकि राज्य नेतृत्व ने गठबंधन पर अंतिम निर्णय एआईसीसी पर छोड़ दिया है, प्रतिनिधिमंडल के अधिकांश सदस्यों ने तृणमूल कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन या समझ के खिलाफ विचार व्यक्त किए हैं।” .

पता चला है कि जब पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने पूछा कि तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन के पक्ष में कौन है, तो प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य को छोड़कर बाकी सभी ने इसके खिलाफ अपनी राय रखी।

“तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन के पक्ष में एकमात्र आवाज़ पश्चिम बंगाल में कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष राहुल पांडे की थी। राज्य कांग्रेस नेता ने कहा, अंतिम निर्णय पार्टी आलाकमान पर निर्भर करेगा, राहुल गांधी ने हमें आश्वासन दिया कि ऐसा कोई भी निर्णय नहीं लिया जाएगा, जिससे पश्चिम बंगाल में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं की भावनाएं आहत हों।”

उनके मुताबिक, फिलहाल तृणमूल कांग्रेस ने यह संकेत दिया है कि वह पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से सिर्फ दो ही कांग्रेस के लिए छोड़ेगी. और उन दो सीटों पर पहले से ही कांग्रेस के मौजूदा सांसद हैं। दूसरी ओर, वाम मोर्चा के साथ सौदेबाजी के मामले में, राज्य कांग्रेस कम से कम आठ सीटों पर दावा करने का विश्वास रखती है, इनमें से तीन मुर्शिदाबाद जिले में, दो मालदा जिले में और एक-एक उत्तरी दिनाजपुर, दार्जिलिंग और पुरुलिया जिले में होंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *