#Bengal Bypoll: भाजपा ने चारों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की, 30 अक्टूबर को होगा मतदान

Kolkata: बंगाल के चारों विधानसभा सीटों दिनहाटा, शांतिपुर, गोसाबा और खड़दह में होने वाले उपचुनाव के लिए एक अक्टूबर, शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है। तृणमूल और वाममोर्चा के बाद अब भाजपा ने भी 30 अक्तूबर को चार सीटों पर होने वाले उपुचनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। गुरुवार की सुबह भाजपा ने पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

बीजेपी ने दिनहाटा से अशोक मंडल, शांतिपुर से निरंजन विश्वास, खड़दह से जय साहा और गोसाबा से पलाश राणा को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की गई है। इन चारों सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम 2 नवंबर को घोषित किये जाएंगे। हाल में तीन विधानसभा सीटों पर तृणमूल की जीत के बाद भाजपा के लिए ये उपचुनाव कड़ी चुनौती है।

उल्लेखनीय है कि 30 सितंबर को पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे। इसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट पर उपचुनाव में रिकार्ड 58 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी। जंगीपुर सहित एक अन्य सीट पर भी तृणमूल ने जीत हासिल की थी। जीत के साथ ही तृणमूल ने शांतिपुर से ब्रजकिशोर गोस्वामी, दिनहाटा से उदयन गुहा, खड़दह से शोभनदेव चट्टोपाध्याय और गोसाबा से सुब्रत मंडल को उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था।

चारों विधानसभा सीटों दिनहाटा, शांतिपुर, गोसाबा और खड़दह में होने वाले उपचुनाव के लिए एक अक्टूबर, शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है। 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 13 अक्टूबर तक नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि है। 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि दो नवंबर को मतगणना होगी।

उत्तर 24 परगना जिले की खड़दह सीट पर इस साल मार्च-अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव में तृणमूल उम्मीदवार काजल सिंह की परिणाम घोषित होने से पहले ही कोरोना संक्रमण से मौत हो गई थी। उसी तरह से दक्षिण 24 परगना जिले के गोसाबा से तृणमूल विधायक जयंत नस्कर की विधायक पद की शपथ लेने के बाद निधन हो गया था। इसके अलावा, बीजेपी के दो सांसदों निशिथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार ने दिनहाटा और शांतिपुर से विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। इसीलिए इन चारों सीटों पर उपचुनाव की नौबत आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *