बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने ममता के प्लान की आलोचना की

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शहीद दिवस योजना को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का मन बना रही हैं। ऐसे में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने बुधवार को कहा कि राज्य में यह परंपरा है कि जब सरकार विफल हो जाती है, तो सत्तारूढ़ पार्टी विस्तार और राष्ट्रीय उपस्थिति की बात करने लगती है। अगले आम चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के विस्तार के लिए बनर्जी की योजना का उल्लेख करते हुए, घोष ने कहा, “वह टीएमसी को एक राष्ट्रीय पार्टी बनाने के लिए लंबे समय से कोशिश कर रही है, लेकिन वह अपने पिछले सभी प्रयासों में विफल रही।

पश्चिम बंगाल की एक परंपरा है कि जब सत्तारूढ़ दल शासन करने में विफल रहता है, यह एक राष्ट्रीय पार्टी बनने की कोशिश करना शुरू कर देता है। माकपा ने ऐसा तब किया था जब ज्योति बसु मुख्यमंत्री थे। अब, वह वही कर रही है। यह नया नहीं है, यह एक परंपरा का हिस्सा है।”

तत्कालीन मुख्यमंत्री बसु को प्रधानमंत्री बनाने के माकपा के प्रयास के बारे में बात करते हुए घोष ने कहा, “माकपा ने ज्योति बसु को प्रधानमंत्री बनाने की बहुत कोशिश की थी, लेकिन यह विफल रहा। (हरकिशन सिंह) सुरजीत जी ने सीपीएम की राष्ट्रीय भूमिका के लिए बहुत मेहनत की और अपने नेता को देश का प्रधान मंत्री बनाने की कोशिश की।

उन्होंने नाश्ते की मेज पर किसी के साथ चाय, दोपहर का भोजन और रात का खाना दूसरों के साथ किया। लेकिन तब सभी प्रयास विफल रहे और अब भाजपा के कारण माकपा की उपस्थिति तीन से घटकर सिर्फ एक राज्य (केरल) रह गई है।”

घोष ने दावा किया कि “बनर्जी भी यही कोशिश कर रही हैं। उन्हें माकपा की तरह विफल शासन की भी समस्या थी। वह अपनी जिम्मेदारी से भागने की कोशिश कर रही है। पश्चिम बंगाल राजनीतिक हिंसा, भ्रष्टाचार का एक नया शिखर देख रहा है और लाखों लोग अपनी आजीविका कमाने के लिए राज्य से पलायन कर रहे हैं। इन मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका कर बनर्जी अपने लिए विस्तार और राष्ट्रीय भूमिका की बात कर रही हैं।”

ममता बनर्जी हर साल 21 जुलाई को शहीद दिवस के रूप में मनाती हैं। 1993 में कोलकाता में युवा कांग्रेस की रैली में मारे गए 13 लोगों को याद करने के लिए यह मनाया जाता है। पार्टी के विस्तार को देखते हुए, टीएमसी ने बनर्जी के संबोधन को पूरे पश्चिम बंगाल में प्रसारित करने का फैसला किया है और पहली बार तमिलनाडु, दिल्ली, पंजाब, त्रिपुरा और चुनाव वाले गुजरात और उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में भी प्रसारित करने का फैसला किया।

तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आने के बाद, टीएमसी ने राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए अन्य राज्यों में अपना जाल फैलाने का फैसला किया है। भगवा पार्टी राजनीतिक हिंसा में मारे गए अपने कार्यकर्ताओं को श्रद्धांजलि देने के लिए बुधवार को पश्चिम बंगाल और राष्ट्रीय राजधानी में धरना दे रही है। पश्चिम बंगाल के भाजपा सांसद घोष के नेतृत्व में दिल्ली में धरने में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *