मालदीव के साथ द्विपक्षीय सहयोग के फायदे दिखायी दे रहे हैं: जयशंकर

नयी दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद से टेलीफोन पर बात की और कहा कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति के महत्व को समझते हैं तथा इसके परस्पर फायदे नजर आ रहे हैं। उन्होंने नव वर्ष के मौके पर मालदीव सरकार और वहां के लोगों को शुभकामनाएं भी दी। जयशंकर ने ट्वीट कर कहा , “ विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ बातचीत के दौरान द्विपक्षीय सहयोग में हुई प्रगति के महत्व का उल्लेख हुआ। इसके परस्पर फायदे अच्छी तरह से दिखायी दे रहे हैं। मालदीव सरकार और वहां के लोगों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी।”

भारत मालदीव में विकास की अनेक परियोजनाओं पर काम कर रहा है जिनमें 50 करोड डॉलर की ढांचागत क्षेत्र की एक बड़ी परियोजना भी शामिल है। इस पर पिछले वर्ष हस्ताक्षर किये गये थे। इसके तहत मालदीव में 6.74 किलोमीटर लंबा ब्रिज बनाया जायेगा जिससे मालदीव की राजधानी माले कई द्वीपों के साथ जुड़ जायेगी। इस परियोजना का काम मुंबई स्थित कंपनी एफकोंस द्वारा किया जा रहा है।

दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत ऐसे समय पर हुई है जब मालदीव में सत्तारूढ गठबंधन में शामिल अधालथ पार्टी ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामिन द्वारा भारत की मुखालफत किये जाने का विरोध किया है। पार्टी ने कहा है कि चीन के पक्षधर रहे पूर्व राष्ट्रपति द्वारा चलाये जा रहे भारत विरोधी अभियान से मालदीव अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अलग थलग पड़ जायेगा और इससे देश के लोगों को बहुत अधिक नुकसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *