बेनापुर : ईश्वर चंद्र विद्यासागर की स्मृति में किया अनोखा कार्यक्रम

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पंडित ईश्वर चंद्र विद्यासागर के जन्मदिन पर मंगलवार को पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खड़गपुर 2 नंबर ब्लॉक के बेनापुर हाई स्कूल (हायर-सेकेंडरी) में एक अनोखा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दिन बेनापुर हाई स्कूल के प्रबंधन में विद्यासागर की जन्मस्थली वीरसिंह गांव की पवित्र भूमि से लाई गई मिट्टी से क्षेत्र के ग्यारह ग्राम पंचायतों में बरगद के पौधे लगाये गये। इसके अलावा विद्यालय के ‘वीरांगना’ कन्याश्री क्लब ने विभिन्न स्थानों पर बाल विवाह रोकने के लिए जागरूकता नाटक ‘जागरण ‘ प्रस्तुत किया। इन सभी क्षेत्रों में नाटक देखने के लिए गाँव के लोगों की उपस्थिति आकर्षक थी।

वहीं, इस अवसर पर विद्यालय के “विवेकज्योति” बंधुमहल क्लब के विद्यार्थियों ने संबंधित क्षेत्र के अभिभावकों को बाल विवाह रोकने के लिए शपथ पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस प्रतिबद्धता पत्र में, अभिभावकों ने बाल विवाह को रोकने के लिए प्रतिरोध का वादा किया।विद्यालय के प्रधान शिक्षक सुमन रॉय ने महापुरुष ईश्वरचंद्र विद्यासागर को उनके जन्मदिन पर श्रद्धांजलि देने के साथ ही महिला शिक्षा का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने, बाल विवाह रोकने, पूर्वाग्रह मुक्त समाज का निर्माण करने तथा पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने की बात कही।

IMG-20230926-WA0033यह पूरा कार्यक्रम संदेश देने के लिए किया गया। यह निर्णय स्कूल के शिक्षकों, प्रबंधन समिति और 11 पंचायत सदस्यों के बीच संयुक्त चर्चा में लिया गया। उन्होंने आज के कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका निभाकर कार्यक्रम को सफल बनाने वालों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *