बेल में होते हैं औषधीय गुणों का खजाना, गर्मियों में जरूर करें सेवन

बेल बहुत फायदेमंद फल होता है जो पेट के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। इसका सेवन शर्बत या फल के रूप में किया जाता है। ये हैल्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है और ब्यूटी को बढ़ाने में अहम रोल निभाता है। इसे खाने से स्किन सॉफ्ट बनती है। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, थायमीन, बीटा-कैरोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी मौजूद होता है।

तो आइए जानते हैं बेल का शर्बत पीने के लाभ –

हार्ट प्रॉब्लम्स में फायदेमंद : बेल का शर्बत सेवन करने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है। इस मिश्रण का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। रोज़ाना इसे खाने या इसके शर्बत पीने से हार्ट की समस्या को दूर किया जा सकता है।

पेट की समस्या से राहत दिलाए : रोज़ाना बेल का शर्बत पीने से पेट की दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है। रोज़ाना बेल का शर्बत पीने से गैस, अपच, कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे : बेल का शर्बत पीने से कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

दस्त और डायरिया की प्रॉब्लम को ठीक करे : बेल का शर्बत दस्त और डायरिया को दूर करने में अहम रोल निभाता है। इसका सेवन गुड़ या चीनी के साथ करना चाहिए बहुत फायदा मिलेगा।

शरीर को ठंडक दे : बेल का शर्बत और शहद एक साथ मिला कर पीना शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। इसको खाने से एसिडिटी को भी दूर किया जा सकता है। बेल का शर्बत मुंह के छाले को बहुत जल्द ठीक कर देता है। इसका उपयोग करने से शरीर को ठंडक मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *