उत्तर बंगाल के सभी जिलों में बांग्ला नववर्ष की धूम

नववर्ष पर ईश्वर के आशीर्वाद के लिए मालदा के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

मालदा। बंगला नववर्ष के दिन मालदा शहर के मनस्कामना मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। शनिवार को, बंगला वर्ष का नया साल शुरू हो गया। इस अवसर पर भारी संख्या में भक्त विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना करने पहुंचे। जिनमें से उल्लेखनीय है मालदा शहर का अति प्राचीन मनोकामना मंदिर। इस दिन सुबह से ही कई भक्त देवी मां की पूजा अर्चना कर नए साल का आनंद उठाते हैं।

एक ओर जहां भीषण गर्मी है वहीं नए साल में भी इस प्राचीन मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। भक्तों के अनुसार, वे नववर्ष के मौके पर मनस्कमना मंदिर में देवी माता की पूजा करने आये हैं ताकि नव वर्ष से लेकर हर दिन समय अच्छे से व्यतीत हो। इसी मनोकामना के साथ मालदा शहर के विभिन्न मंदिरों में इस दिन भक्तों की भीड़ लगी रही।

बंगला नववर्ष के अवसर पर बाघाजतिन पार्क में रंगारंग कार्यक्रम

सिलीगुड़ी। आज बंगला नववर्ष है। बंगरा कैलेंडर के अनुसार 1429 को अलविदा कहते हुए 1430 के स्वागत में सज उठा है पूरा बंगाल। नववर्ष के स्वागत में इस वर्ष भी सिलीगुड़ी के बाघायतीन पार्क के सामने की सड़क को सिलीगुड़ी की नृत्य मंडली अर्चक द्वारा अल्पना से सजाया गया है। आज पहला बैसाख के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

बाघाजतीन मैदान में सुबह से सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहा है। इस अवसर पर सिलीगुड़ी नगरनिगम की पहल पर शहर में रंगारंग शोभायात्रा निकाली गई। सिलीगुड़ी के बाघायतिन पार्क से निकली इस शोभायात्रा में महिलाओं ने बंगाल की पारंपरिक लाल बॉर्डर की सफेद सारी पहनकर भाग लिया। मेयर गौतम देव के साथ डिप्टी मेयर व नगरनिगम के अधिकारियों ने भी शोभायात्रा में कदम मिलाया।

सूर्यनगर फ्रेंड्स यूनियन क्लब में बंगला नववर्ष पर कार्यक्रम आयोजित

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी सूर्यनगर फ्रेंड्स यूनियन क्लब ने बंगला नववर्ष 1430 का कुछ अलग अंदाज में स्वागत किया। क्लब के सदस्यों ने क्लब के सामने के मार्ग को रंगों से सजाया। शनिवार सुबह रवींद्रनाथ टैगोर के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर नववर्ष का जश्न चित्रांकन प्रतियोगिता व शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मनाया गया। क्लब अध्यक्ष अमर चंद्र पाल, सचिव मदन भट्टाचार्य, वार्ड नंबर 23 की पार्षद लक्ष्मी पाल व अन्य क्लब के सदस्य मौजूद थे।

सूर्यनगर खेल मैदान में बार पूजा आयोजित

सिलीगुड़ी। बंगला नव वर्ष के अवसर पर, बंगाल के खेल प्रेमियों और खेल से जुड़े सभी खिलाड़ी इस विशेष दिन पर फुटबाल मैदान में बार पूजा करते हैं। इस अवसर पर शनिवार को सूर्यनगर खेल मैदान में विवेकानंद क्लब मॉर्निंग सॉकर कोचिंग सेंटर के खिलाड़ियों ने बार पूजा की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में क्लब सदस्य उपस्थित थे। पूजा के बाद खिलाड़ियों व उपस्थित सभी लोगों में मिठाई बांटी गई।

आनंदमयी काली मंदिर में भाजपा नेताओं ने किया यज्ञ

सिलीगुड़ी। उत्तर के जल, जंगल और प्रकृति की रक्षा के लिए भाजपा ने विशाल यज्ञ का आयोजन किया है। बंगला नववर्ष के पहले दिन शनिवार को आनंदमयी काली मंदिर में यज्ञ का आयोजन किया गया। सिलीगुड़ी के भाजपा विधायक शंकर घोष सहित जिला भाजपा संगठन समिति के नेता इस भव्य समारोह में उपस्थित थे। शंकर घोष ने कहा, उत्तर बंगाल की प्रकृति हमारी शान है। इसकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है और इसी उद्देश्य से इस यज्ञ का आयोजन किया जाता है।

नववर्ष के मौके पर विभिन्न मंदिरों जुटी भक्तों की भीड़

जलपाईगुड़ी। नववर्ष के मौके पर पूजा अर्चना करने के लिए जलपाईगुड़ी के विभिन्न मंदिरों में भक्तों का तांता लग रहा है। शनिवार सुबह से पूजा शुरू हो गई है। नए साल पर जलपाईगुड़ी शहर के योगमाया काली मंदिर में पूजा करने के लिए भक्तों की भीड़ देखी गई। भक्त विभिन्न मंदिरों के साथ-साथ योगोमाया काली मंदिर में भी सुबह जल्दी पूजा करने पहुंचे। कोई अपने परिवार की मंगल कामना के लिए तो कोई अपनी व्यवसाय की उन्नति के लिए देवी-देवताओं से प्रार्थना करने आते है।

चरक का झूला टूटने से 3 लोग घायल

जलपाईगुड़ी। चरक मेले के दौरान चरखा टूटकर गिर गया। जलपाईगुड़ी जिले के धूपगुड़ी ब्लॉक के बड़ोघरिया ग्राम पंचायत के मध्य बोरागरी क्षेत्र में यह घटना हुई। चरखा टूटने से तीन लोग घायल हो गये। पता चला है कि चैत्र संक्रांति के अवसर पर शुक्रवार की रात जलपाईगुड़ी जिले के धूपगुड़ी ब्लॉक के विभिन्न क्षेत्रों में चरक पूजा और मेले का आयोजन किया गया। इसी तरह बरघरिया ग्राम पंचायत के मध्य बोरागरी क्षेत्र में चरक पूजा और मेला चल रहा था।

दूर-दूर से काफी संख्या में लोग वहां जमा हो गए। पूजा के दौरान चरखा अचानक टूटकर आगंतुकों पर गिर गया। घटना में तीन लोग घायल हो गए। स्थानीय लोगों ने घायलों को बाहर निकाला और धूपगुड़ी ग्रामीण अस्पताल पहुंचाया। आखिरी खबर तक तीनों घायलों की हालत स्थिर है। सभी घायल चरक पूजा मेला देखने गए थे। धूपगुड़ी पुलिस मौके पर पहुंची।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *