नौ दिन, दो देश, सीएम ममता ने की 226 औद्योगिक प्रतिनिधियों संग अहम बैठक

कोलकाता: लक्ष्य निवेश आकर्षित करना था। राज्य में निवेश आए, उस उद्देश्य के लिए, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात के तीन शहरों में तीन व्यापार सम्मेलन आयोजित किए। यात्रा के समय को छोड़कर, उनकी आधिकारिक यात्रा 14 सितंबर को मैड्रिड, स्पेन से शुरू हुई। 22 सितंबर को दुबई में ख़त्म हुई। अपराज्य सचिवालय की ओर से बताया गया है कि नौ दिनों के ठहराव के दौरान ममता बनर्जी ने दोनों देशों में कुल 226 विदेशी संस्थानों और प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों के साथ सीएम ने औद्योगिक बैठक की है।

12 सितंबर को मुख्यमंत्री ममता और उनकी टूर टीम कोलकाता से दुबई पहुंचने के बाद स्पेन के लिए रवाना हुई थी। मुख्यमंत्री के मुख्य सहयोगी अलापन बनर्जी, राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी, उद्योग और वाणिज्य विभाग की प्रमुख सचिव वंदना यादव और बंगाल के शीर्ष उद्योगपतियों का एक समूह वहां मौजूद था। राज्य सरकार के अनुसार, मैड्रिड में व्यापार सम्मेलन में 37 वाणिज्यिक और शैक्षणिक संस्थान उपस्थित थे।

बार्सिलोना में यह बढ़कर 54 हो गया। फिर, दुबई में मुख्यमंत्री के व्यापार सम्मेलन में 135 संगठनों और संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। दूसरे शब्दों में कहें तो मुख्यमंत्री ममता के तीन शहरों के व्यापार सम्मेलन में कुल 226 विदेशी कंपनियां और संस्थान शामिल हुए। मुख्यमंत्री ममता ने इस साल नवंबर में होने वाले विश्व बंगाल व्यापार सम्मेलन में सभी विदेशी संगठनों और संस्थानों को आमंत्रित किया है।

मुख्यमंत्री के प्रतिनिधिमंडल में कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले के आयोजक पब्लिशर्स एंड बुकसेलर्स गिल्ड के दो प्रमुख त्रिदिव चट्टोपाध्याय और सुधांशु डे शामिल थे। उनकी उपस्थिति में ही स्पेन की राजधानी मैड्रिड में दोनों देशों के साहित्य प्रेमियों के बीच पुस्तक प्रचार, प्रसार और विचारों के आदान-प्रदान पर ‘एमओयू’ पर हस्ताक्षर किये गये।ममता की यात्रा का एक उद्देश्य बंगाल और बंगालियों के प्रिय खेल फुटबॉल को बढ़ावा देना भी था।

इसी उद्देश्य से पश्चिम बंगाल सरकार ने यूरोप की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग ला लीगा के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। मुख्यमंत्री ने ला लीगा के अध्यक्ष जेवियर टेवेज के साथ बैठक की। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष सौरव गंगोपाध्याय मैड्रिड में बैठक और एमओयू हस्ताक्षर समारोह में उपस्थित थे। कहा गया है कि ला लीगा की बंगाल में एक अकादमी होगी।

उनके प्रतिनिधि आएंगे और बंगाल की फुटबॉल प्रतिभा को विकसित करेंगे। उस अकादमी में महिला फुटबॉल को भी महत्व दिया जाएगा। अपनी स्पेन यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा था कि जादवपुर-संतोषपुर में किशोर भारती स्टेडियम को ला लीगा को सौंप दिया जाएगा, ताकि वे वहां एक अकादमी बना सकें।

नवान्न की ओर से बताया गया कि दोनों देशों के तीन शहरों में व्यापार सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने बंगाल की भौगोलिक स्थिति पर प्रकाश डाला। मुख्य रूप से मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि बंगाल में निवेश का मतलब है पड़ोसी बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और चीन तक आसानी से प्रोडक्ट्स का निर्यात हो पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *