Back Pain

Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान, तो इससे राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

वेब डेस्क, कोलकाता। कमर दर्द आजकल एक आम समस्या है। पीठ दर्द के कई कारण होते हैं। बढ़ती उम्र, तनावपूर्ण जिंदगी या कभी-कभी ज्यादा वर्कआउट करने के कारण लोगों में कमर दर्द की समस्या बढ़ती जा रही है। कभी-कभी यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि सहना मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी पीठ दर्द के कारण उठना, बैठना और चलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप कुछ असरदार घरेलू टिप्स की मदद से कमर दर्द से राहत पा सकते हैं।

तेल से मालिश करें
पीठ दर्द से राहत पाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है तेल मालिश। इसके लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करें, सरसों के तेल में लहसुन की कलियां डालें, फिर उसे गर्म कर लें। अब इससे प्रभावित जगह पर मसाज करें, इससे आपको राहत मिलेगी।

सही स्थिति में बैठें
कई बार सही पोजीशन में न बैठने से भी कमर दर्द हो सकता है। इसलिए हमेशा सही मुद्रा में बैठने की कोशिश करें। बैठते समय अपनी पीठ को सामान्य स्थिति में रखें और अपने सिर और कंधों को सीधा रखें।

गर्म पानी और नीलगिरी का तेल
एक बाल्टी गर्म पानी में यूकेलिप्टस तेल की कुछ बूंदें डालकर नहाएं। इससे आपको पीठ दर्द के साथ-साथ शरीर दर्द से भी राहत मिलेगी। इससे आप तनाव मुक्त महसूस करेंगे।

व्यायाम करें
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम जरूरी है। जब आप टहलने जाते हैं और कुछ स्ट्रेचिंग करते हैं, तो इससे एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो दर्द के एहसास को कम करता है।

गर्म सेक लगाएं
आप गर्म सेक लगाकर भी सूजन को कम कर सकते हैं। कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी में भीगे हुए तौलिये का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके दर्द से राहत दिला सकता है।

हल्दी और दूध
एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी और शहद मिलाएं। इसे नियमित रूप से पीने से कमर दर्द के साथ-साथ खांसी-जुकाम से भी राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *