आत्मनिर्भर भारत को साकार करने में ऑटो उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका: गडकरी

ग्र्रेटर नोएडा। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग को विकास का वाहक बताते हुये आज कहा कि यह उद्योग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। गडकरी ने यहां 16वें ऑटो एक्सपो का आज औपचारिक शुभारंभ करते हुये कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी ने बढ़ने वाला अर्थव्यवस्था है और इसमें ऑटो मोबाइल का वाहक है।

उन्होंने कहा कि भारतीय नागरिकों में आ रही जागरूकता के बल पर मोबिलटी क्षेत्र को अधिक टिकाउ बनाने के लिए जैविक ईंधन के स्थान पर फलेक्सी ईंधन को बढ़ावा दिया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनियों को सड़क सुरक्षा और पर्यावरण अनुकूल विनिर्माण के प्रति जिम्मेदार होना चाहिए।आज का ऑटो उद्योग नेट जीरो उत्सर्जन के लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ रहा है और यहां कुछ ऐसे उत्पाद भी पेश किये गये हैं जो सेंसर आधारित सुरक्षा तकनीक से लैस है।

उन्होंने कहा कि यह एक्सपो ऑटो उद्योग और टिकाऊ भविष्य को स्वच्छ ईंधन और वाहन से चलने वालों के लिए सुरक्षित मोबिलिटी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। ऑटो एक्सपो में दो दिनों में 82 वाहन प्रदर्शित किये गये हैं। इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यह प्रदर्शनी 11 जनवरी और 12 जनवरी को विशेष रूप से मीडिया के लिए था। इसके बाद तीसरे दिन 13 जनवरी को यह सिर्फ बिजनेस विजिटरों के लिए होगा और उसके बाद 14 जनवरी से 18 जनवरी तक यह शो आम आदमी के लिए खुलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *