Asian Games : पारुल ने चीन में लहराया तिरंगा, 5,000 मीटर की रेस में जीता गोल्ड

हांगझोऊ। भारत की पारुल चौधरी ने चीन में इतिहास रच दिया है। उन्होंने एशियम गेम्स के 5,000 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता है। इससे पहले, उन्होंने 3,000 मीटर रेस में भी भारत को सिल्वर मेडल दिलाया था। आखिरी 50 मीटर में पारुल ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए महिलाओं की 5,000 मीटर दौड़ में जापान की रिरिका हिरोनका को हराकर भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता। पारुल दौड़ के बीच में छठे स्थान पर थी और फिर धीरे-धीरे आगे बढ़ती रही।

उन्होंने आखिरी 50 मीटर में रफ्तार पकड़ी और अंत में मात्र 10 मीटर में उन्होंने जापानी प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ते हुए 15:14.75 के समय के साथ गोल्ड मेडल जीता। जापान की रिरिका हिरोनका 15:15.34 के साथ दूसरे स्थान पर रहीं और सिल्वर पर अपना कब्जा जमाया, जबकि कजाकिस्तान की कैरोलिन चेपकोच किपकिरुई ने 15:25.12 के साथ ब्रॉन्ज जीता।

इस यादगार जीत के बाद पारुल ने कहा, “एक दिन पहले 3000 मीटर स्टीपलचेज में गोल्ड मेडल से चूकने के बाद मैं थोड़ी निराश थी। फिर, मैंने 5000 मीटर में गोल्ड के लिए अपना लक्ष्य तय किया। उन्होंने कहा कि भले ही मैं छठे स्थान पर खिसक गई थी, लेकिन मुझे पदक की दौड़ में वापसी का पूरा भरोसा था। हांगझोऊ में एथलेटिक्स में यह भारत का तीसरा स्वर्ण पदक है। भारत ने एथलेटिक्स में अब तक 10 रजत और आठ कांस्य पदक भी जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *