एशेज : जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को किया था चित, वहां इंग्लैंड हुआ पस्त

किरण नादगांवकर : आज ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट की सबसे चर्चित एशेज टेस्ट श्रृंखला शुरू हो चूकी है। टेस्ट क्रिकेट इन दिनों छोटे फॉर्मेट के रोमांच के सामने थोडा फीका पड़ गया है, लेकिन जब भी इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐशेज की पाँच टेस्ट मैचों की श्रृंखला होती है, स्टैंड दर्शकों से खचाखच भरें होते है। फिर ऐशेज चाहे ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही हो चाहे इंग्लैंड में। इन दोनों जगह टेस्ट दर्शकों ने टेस्ट क्रिकेट को दरअसल अब भी उसी तरह जीवंत रखा है, जैसा वह पहले था। जबकि अभी हाल ही में संपन्न भारत-न्यूजीलैंड के बीच दोनों टेस्ट मैचों में कानपुर, मुंबई में स्टैंड्स खाली पड़े थे।

हमारे यहां तो टेस्ट क्रिकेट की स्थिति यह है की कई बार टेस्ट मैचों के दरम्यान स्कूल स्टूडेंट्स स्टेडियम में लाकर बैठाने पड़ते है। अभी इस वक्त गाबा, ब्रिसस्बेन में पहला टेस्ट खेला जा रहा है और इंग्लैंड की टीम मुसीबत में नज़र आ रही है। क्यों कि हैजलवुड, पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क ने गाबा की इस तेज पिच पर इंग्लैंड को 147 रन पर ढेर कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी पेट कमिंस कर रहे है। टीम पेन को अपने सहयोगी को अश्लील संदेश भेजने के कारण ना सिर्फ अपना पद छोडना पड़ा बल्कि वह अनिश्चितकाल के लिए अवकाश पर चले गए है।

2018 में दक्षिण अफ्रीका में sendpapper कांड के बाद निलंबित और बदनाम हुए डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ में से स्टीव स्मिथ कप्तानी के दावेदारी में इस बार इसी कारण पिछड गए थे। हालांकि उन्हे उपकप्तानी दी गई है। यह वहीं ब्रिसबेन है जहां भारतीय टीम ने कुछ महिनों पहले एतिहासिक जीत दर्ज कि थी। जब आखरी पारी में 328 रन के लक्ष्य को रिषभ पंत के 89 रन की सुंदर पारी कि बदौलत भारत ने इस लक्ष्य को पूर्ण कर जीत हासिल कर ली थी। इस ब्रिसबेन पर ऑस्ट्रेलिया को हराना लगभग नामुमकिन सा होता है।

इसी गाबा पर भारत ने भी तब अपनी पहली जीत हासिल की थी। इसी ब्रिस्बेन में इंग्लैंड ने भी 1986-87 के बाद से कोई मैच नहीं जीता है और आज मैच शुरु होते ही इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी जरुर लेकिन रोरी बर्न्स मैच की पहली ही गेंद पर शून्य पर और कप्तान जो रुट भी डक पर पैवेलियन वापस जा चूके थे। दुनिया की सबसे तेज पिच ब्रिसबेन पर ऑस्ट्रेलिया का दबदबा जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *