सीखने में तेजी लाने के लिए शिक्षकों के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता पाठ

सुप्रकाश चक्रवर्ती, कोलकाता। एआई या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए लगभग सभी क्षेत्रों में काम की प्रगति बहुत तेज हो रही है।  इसी प्रकार सभी कार्यों की सिद्धि संभव है।  इस तकनीक के माध्यम से शिक्षा प्रणाली को और बेहतर बनाने के लिए साल्ट लेक के हरियाणा विद्या मंदिर में विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षकों और प्राचार्यों के साथ एक अनूठी कार्यशाला आयोजित की गई।

यहां आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्रों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विभिन्न अनुप्रयोगों पर प्रकाश डाला। कंपनियों के सीईओ राजीव अग्रवाल ने कहा कि वे EduDime, STEMPower, Mentors-First के माध्यम से शिक्षा में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए AI का उपयोग करने में विश्वास करते हैं। 

कंपनी के सह-संस्थापक और सीओओ शुबमय बख्शी ने कहा कि शिक्षा की दुनिया को एआई या कृत्रिम बुद्धिमत्ता के साथ नया आकार दिया जा रहा है।  हमें उम्मीद है कि शिक्षा में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का यह उपयोग शिक्षकों को नए तरीकों से प्रशिक्षित करेगा और छात्रों को नए मज़ेदार तरीके से सीखने के लिए प्रेरित करेगा। इस कार्यशाला से प्रशिक्षण प्राप्त कर शिक्षक इसे स्कूल-कॉलेजों में लागू करेंगे.

प्रशिक्षण के संस्थापकों में से एक और आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र शुबमोय बख्शी ने कहा कि न्यूनतम बुनियादी ढांचा होने के बावजूद, स्कूल और कॉलेज स्तर पर शिक्षक अधिक सही पढ़ने और सीखने की सुविधा प्रदान करने के लिए इस तकनीक का उपयोग केवल मोबाइल फोन के माध्यम से कर सकते हैं, छात्र इसके माध्यम से किसी भी विषय को आसानी से और जल्दी से सीख सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *