Artha Venture

अर्था वेंचर फंड-I ने पहली एक्जिट की घोषणा की

  • एवरेस्ट फ्लीट से आंशिक एक्जिट पर मिला 19 गुना रिटर्न

कोलकाता: शुरुआती चरण में निवेश करने वाले माइक्रोवीसी, अर्था वेंचर फंड ने फ्लीट मैनेजमेंट कंपनी एवरेस्ट फ्लीट से उल्‍लेखनीय आंशिक एक्जिट करने की घोषणा की है। कंपनी को अपने निवेश पर 19 गुना रिटर्न मिला है। एवरेस्ट फ्लीट ने हाल ही में उबर और पैरागॉन पार्टनर्स के नेतृत्व में सीरीज बी राउंड में 20 मिलियन डॉलर की पूंजी जुटाई थी। ऐसे में एवीएफ के आंशिक रूप से बाहर निकलने से (अब तक) उसे 105 प्रतिशत का आईआरआर मिला है।

इसके अलावा, कई  निवेशकों ने एवीएफ के साथ एवरेस्ट फ्लीट में शुरुआती निवेश किया था और उन्होंने भी इस दौर में आंशिक एक्जिट की है। अर्था वेंचर फंड को एसआईडीबीआई, शुचि कोठारी, एसएटी इंडस्ट्रीज, श्री नरेंद्र कर्णावत, टेक्नो इलेक्ट्रिक एंड इंजीनियरिंग, राजीव लखोटिया और बीएलए ग्रुप जैसे निवेशकों का समर्थन प्राप्‍त है, जिन्होंने एवीएफ में निवेश किया है।

अर्था वेंचर फंड के मैनेजिंग पार्टनर अनिरुद्ध ए दमानी ने कहा, “एवरेस्ट फ्लीट के साथ हमारा जुड़ाव बेहद खास है। महामारी के दौरान इसे कठिन चुनौतियों के साथ बड़े झटके का सामना करना पड़ा। हालांकि, इसके बावजूद संस्थापक टीम के लचीले एवं कुछ नया करते रहने के नजरिये ने इसे आगे बढ़ने में मदद की। असेट-फाइनेंसिंग मॉडल की बुनियाद ने उन्हें पूंजी हासिल करने में मदद की और वह पारंपरिक रूप से भारी पूंजी आधारित सेक्टर में कम पूंजी के साथ काम करने वाला मॉडल को हासिल करने में सफल रहे। आज के समय में एवरेस्ट फ्लीट न केवल अपने क्षेत्र में अग्रणी है, बल्कि लगातार दो वर्षों से मुनाफे में है।”

शुरुआत में, एवरेस्ट फ्लीट पारंपरिक वेंचर कैपिटल निवेश मॉडल के साथ संरेखित नहीं हुआ था। हालांकि, संस्थापक के विजन से प्रेरित होकर स्‍थायी लाभ हासिल करने पर इसके फोकस ने एवीएफ के निवेश करने की दिलचस्पी को बढ़ाया। एवरेस्ट फ्लीट में निवेश के तीन राउंड में एवीएफ का शामिल होना इसकी मिसाल है।

Anirudh A Damani(managing Partner, Artha Venture Fund) Copy

दमानी ने बताया, “एवरेस्ट फ्लीट के साथ हमारा सहयोग सामान्य नहीं था। हमें न केवल टेक्‍नोलॉजी फर्स्ट बल्कि उनके मजबूत बिजनेस मॉडल पर भरोसा था। यह एक्जिट हमारी इस नीति की पुष्टि करती है कि स्टार्टअप को केवल तकनीक पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है; बल्कि उन्हें मानवीय चुनौतियों का समाधान करने की जरूरत है, जिसमें जबदस्त वैल्यू छिपी हुई है।”

प्राथमिक संस्थागत सीड इनवेस्टर के रूप में 2019 में एवरेस्ट फ्लीट के साथ अपनी यात्रा शुरू करते हुए, एवीएफ एवरेस्ट फ्लीट की विकास यात्रा में प्रत्यक्ष रूप से शामिल रही है। कुछ सौ कारों के मामूली बेड़े से बढ़कर 11,000 का प्रभावी बेड़ा, कंपनी की मजबूती और रणनीतिक पहल की पुष्टि करता है।

एवरेस्ट फ्लीट से यह एक्जिट अर्था ग्रुप का 31वां एक्जिट है, जिसके पास 100 से अधिक स्टार्टअप्स का विविध पोर्टफोलियो है। एवीएफ जहां अपनी उपलब्धि का जश्न मना रहा है, वहीं अर्था ग्रुप अपनी ऊर्जा अपने अगले प्रारंभिक चरण के माइक्रोवीसी, अर्था वेंचर फंड – II के जल्द होने वाले लॉन्च में लगा रहा है।

अर्था ग्रुप भारत, अमेरिका, इज़राइल, अफ्रीका और यूके में फैले निवेश और 1000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का प्रबंधन करने के साथ, अर्था वेंचर फंड, अर्था इंडिया वेंचर्स, अर्था सेलेक्ट फंड और नए अर्था कॉन्टिनम फंड के लिए मूल ईकाई के रूप में काम करता है। हालिया लॉन्च किया गया अर्था कॉन्टिनम फंड पारिवारिक कार्यालयों और यूएचएनआई के लिए विशेष रूप से तैयार की गई पहल है, जिसका लक्ष्य विकास-केंद्रित उद्यमों के ब्रिज राउंड में उनकी प्रत्यक्ष भागीदारी को आसान बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *