Tilottama And Arjun

10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में अर्जुन, तिलोत्तमा ने जीता पेरिस ओलंपिक कोटा

चांगवोन (कोरिया)। भारतीय निशानेबाज अर्जुन बबुता और तिलोत्तमा सेन ने शुक्रवार को एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में क्रमशः पुरुषों और महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक हासिल करके 2024 पेरिस ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया है। भारत ने अब निशानेबाजी में 10 ओलंपिक कोटा स्थान सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिए हैं, जिसमें 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धाओं में प्रत्येक जेंडर के लिए अधिकतम दो पदों का आवंटन शामिल है।

इससे पहले, रुद्राक्ष पाटिल ने पुरुषों की एयर राइफल स्पर्धा में कोटा स्थान हासिल किया था, जबकि मेहुली घोष ने महिला एयर राइफल वर्ग में भी ऐसा ही किया था। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में बबुता ने 251.2 का स्कोर किया और टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता चीन के शेंग लिहाओ से पीछे रहे, जिन्होंने 252.1 का स्कोर किया। जापान के नाओया ओकाडा ने 230.6 अंक के साथ कांस्य पदक जीता।

फाइनल में एक अन्य भारतीय दिव्यांश सिंह पंवार 209.6 के साथ चौथे स्थान पर रहे। महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में 15 वर्षीय तिलोत्तमा सेन, जो क्वालिफिकेशन राउंड में 630.5 अंकों के साथ छठे स्थान पर रहीं। उन्होंने फाइनल में 252.3 का स्कोर बनाकर रजत पदक जीता।

दक्षिण कोरिया की यूंजी क्वोन ने 252.4 के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि तिलोत्तमा की हमवतन रमिता, जिन्होंने क्वालीफाइंग में 629.5 का स्कोर किया, ने 230.6 स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए योग्यता अवसर के रूप में काम करती है, जिसमें कुल 24 ओलंपिक कोटा स्थान उपलब्ध हैं। 12 ओलंपिक शूटिंग स्पर्धाओं में से प्रत्येक में, शीर्ष दो फिनिशर (प्रति देश एक) अपनी राष्ट्रीय टीमों के लिए एक प्रतिष्ठित स्थान सुरक्षित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *