अर्दोआन का दावा- आईएस के चीफ़ क़ुरैशी को तुर्की ने मारा

वाशिंगटन। तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने एलान किया है कि तुर्की की सेना ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के संदिग्ध प्रमुख अबू हुसैन अल-क़ुरैशी को मार दिया है। माना जाता है कि बीते साल नवंबर में अबू हसन अल-हाशिमी अल-क़ुरैशी की मौत के बाद अबू हुसैन अल-क़ुरैशी ही आईएस की कमान संभाल रहे थे। अर्दोआन ने तुर्की के ब्रॉडकास्टर टीआरटी तुर्क को बताया कि तुर्की की एमआईटी ख़ुफ़िया एजेंसी के ऑपरेशन में आईएस नेता को “मार” दिया गया है।

हालांकि अब तक आईएस की ओर से इसे लेकर कोई बयान जारी नहीं किया गया है। अर्दोआन ने कहा कि एमआईटी ख़ुफ़िया एजेंसी “लंबे समय से” कुरैशी को फ़ॉलो कर रही थी। उन्होंने कहा, “हम बिना किसी भेदभाव के आतंकवादी संगठनों के ख़िलाफ़ अपना संघर्ष जारी रखेंगे।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स को सीरिया स्थित एक सूत्र ने बताया कि ये ऑपरेशन उत्तरी शहर जांदरस में तुर्की की सीमा के पास वाले इलाके में किया गया। पिछले साल नवंबर में जिहादी समूह आईएसआईएस ने अपने नेता अबू अल-हसन अल-हाशमी अल-क़ुरैशी की मौत की घोषणा की थी। अमेरिका ने कहा था कि उसने अक्टूबर 2022 के मध्य में दक्षिण-पश्चिम सीरिया में एक ऑपरेशन चलाया था जिसमें वो मारा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *