तीरंदाजी : भारतीय टीम के नए कोच का ऐलान, इस दिग्गज को दी गई बड़ी जिम्मेदारी

नयी दिल्ली। भारतीय तीरंदाजी संघ (Archery Association of India) ने 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों से पहले रिकर्व टीम के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बैक वोंग की को मुख्य कोच नियुक्त किया है। लंदन ओलंपिक में महिलाओं की व्यक्तिगत और टीम वर्गों में अपने देश के दोहरे स्वर्ण पदक जीतने वाले दक्षिण कोरियाई के वोंग की मंगलवार से तुर्की के अंताल्या में सत्र के शुरुआती वर्ल्ड कप चरण एक के साथ भारत के अपने कार्यकाल को शुरू करेंगे। यह 2014 एशियाई खेलों के बाद यह पहली बार है जब भारत ने किसी विदेशी कोच को नियुक्त किया है।

एएआई ने इटली के दो बार के वर्ल्ड कप विजेता सर्जियो पगनी (Sergio Pagni) को भी अपने साथ जोड़ा है, जो तुर्की वर्ल्ड कप में कंपाउंड टीम का मार्गदर्शन करेंगे। वोंग इससे पहले भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्टता केन्द्र) का हिस्सा थे और अब उन्हें ओलंपिक तक का करार दिया गया है। भारतीय तीरंदाजी के हाई परफार्मेंस निदेशक और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता संजीव सिंह ने बताया, ‘उन्हें भारत के रिकर्व टीम कोच बनाया गया है।

वह एशियाई खेलों और उसके बाद ओलंपिक तक रहेंगे। पूर्व वर्ल्ड चैंपियन 44 वर्षीय पगनी कंपाउंड टीम के साथ 2018 से जुड़े हुए है। तब उन्होंने एशियाई खेलों से पहले एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया था। उन्होंने कहा, ‘भारतीय तीरंदाजों के साथ समझ और अनुभव को देखते हुए उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *