नियुक्ति भ्रष्टाचार : अब नौकरी से बर्खास्त किए गए लोगों से भी पूछताछ करेगी सीबीआई

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के चर्चित शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में अब केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) उन लोगों से पूछताछ करने जा रहे हैं जिन्हें गैरकानूनी तरीके से नौकरी मिली थी और कोर्ट के आदेश पर बर्खास्त कर दिया गया है। केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी है। बताया गया है कि कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश पर ग्रुप सी में नियुक्त हुए कई लोगों की नौकरी रद्द की गई है। इनमें से 10 लोगों को चिन्हित कर पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया है। शुक्रवार देर शाम नोटिस भेजकर सोमवार को हाजिर होने को कहा गया है।

उस दिन से लगातार ऐसे लोगों से पूछताछ होगी जिन्हें गैरकानूनी तरीके से नौकरी मिली थी। इन में हर जिले के लोग हैं। इन से पूछताछ कर यह पता लगाया जाएगा कि इन्होंने गैरकानूनी तरीके से नौकरी हासिल करने के लिए किससे संपर्क किया था अथवा इनसे सीधे तौर पर किसी ने संपर्क किया था या नहीं। कितने रुपये देने पड़े थे, किस-किस से मिलना पड़ा, क्या क्या प्रक्रिया थी जिसका पालन करने को कहा गया था। इन तमाम पहलुओं के बारे में पूछताछ कर केंद्रीय एजेंसी जानकारी हासिल करेगी। इससे इस भ्रष्टाचार के पूरे गिरोह और काम करने के तरीके के बारे में पता चलेगा।

उल्लेखनीय है कि दो हजार से अधिक ग्रुप सी कर्मियों को कलकत्ता हाई कोर्ट के जस्टिस अभिजीत गांगुली के आदेश पर स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) ने नौकरी से बर्खास्त किया है। इन सभी की उत्तर पुस्तिका से छेड़छाड़ कर इनके नंबर बढ़ाए गए थे। इनमें से कुछ लोगों को जीरो तो किसी को एक नंबर मिले थे जिसे बढ़ाकर 54 से 56 कर दिया गया था ताकि आराम से मेरिट लिस्ट में शामिल किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *