बंगाल की खाड़ी में बना एक और चक्रवात, बढ़ेगी ठंड

कोलकाता। पश्चिम बंगाल से सटी बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवात बन रहा है। मौसम विभाग ने बुधवार को जारी अपने बयान में बताया है कि आज ही से इसके प्रभाव से अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके अलावा तमिलनाडु के क्षेत्र में भी बारिश हो रही है। वहां मछुआरों को समुद्र में जाने की मनाही है। हालांकि इसका बहुत अधिक असर फिलहाल पश्चिम बंगाल पर नहीं पड़ा है।

मौसम विभाग ने बताया है कि 21 नवंबर से पहले पश्चिम बंगाल के भी समुद्र तटीय जिले यानी हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, कोलकाता तथा पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर में हल्की बारिश होगी। इसके बाद तापमान में और अधिक गिरावट होगी। पिछले तीन दिनों से कोलकाता में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के करीब रह रहा है जिसके कारण यहां सर्दी बढ़ गई है।

बुधवार को यहां न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से दो डिग्री कम है जबकि अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से एक डिग्री कम है। अन्य जिलों में भी इसी तरह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कालिमपोंग में भी तापमान में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *