फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : राज्य में बंगाल की खाड़ी में प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ का असर मंगलवार शाम से ही दिखने लगा था। तेज हवा के साथ शुरू हुई बारिश ने राज्य में इस तूफान के आने की दस्तक दे दी। चक्रवात ‘अम्फान’ पश्चिमी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल के दीघा से करीब 170 किलोमीटर दक्षिण में केंद्रित है और इसके बुधवार दोपहर या शाम तक सुंदरवन के निकट पहुंचने की संभावना है।

हालांकि राज्य के कई जिलों में इसके प्रभाव से दोपहर से ही भारी बारिश हो रही है। कोलकाता में सुबह से तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। चक्रवात के मद्देनजर अधिकतर लोग घरों में हैं,  इसलिए सड़कों पर यातायात बेहद कम नजर आया। कई जगहों पर जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

मौसम विज्ञान विभाग के कार्यालय ने बताया कि ‘अम्फान’ के सुंदरवन पहुंचने के बाद उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा की ओर बढ़ने और इसके पूर्वी सिरे के  कोलकाता के निकट से गुजरने की संभावना है जिससे शहर के निचले इलाकों में भारी नुकसान होने और बाढ़ आने की आशंका है।

200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तरी दिशा की ओर बढ़ रहा तूफान बुधवार 2  बजे कोलकाता से 150 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में स्थित था। मौसम  विभाग के मुताबिक इसके कमजोर होकर चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल के नादिया और मुर्शिदाबाद जिलों से होते हुए गुरुवार दोपहर को बांग्लादेश में गहरे दबाव के रूप में पहुंचेगा।

इन जिलों में भारी नुकसान की आशंका

क्षेत्रीय मौसम विभाग के निदेशक जीके दास ने कहा कि पश्चिम बंगाल के तटीय एवं आस-पास के इलाकों में उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में एवं उनके आस-पास बुधवार हवाओं की गति 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और बीच- बीच में इन हवाओं की गति 95 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। इसके प्रभाव से गंगा वाले तटीय जिलों में भारी बारिश होगी जबकि उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, पूर्वी मिदनापुर, हावड़ा और हुगली में कुछ स्थानों पर भीषण बारिश होने की आशंका है।

बंगाल में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बंगाल के लिए ‘‘ऑरेंज’’ अलर्ट जारी किया है और आगाह किया है कि कोलकाता, हुगली,  हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही कोलकाता और निकटवर्ती इलाकों में 20 मई को सभी संस्थान एवं बाजार बंद करने और लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने की सलाह दी है।

हावड़ा की ट्रेने रद्द


‘अम्फान’ के कारण हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रद्द कर दी गई। पूर्व रेलवे ने बताया कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है। इसी के मद्देनजर बुधवार को रवाना होने वाली 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और 21 मई को चलने वाली नयी दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है।

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + thirteen =