चर्चाओं के बीच : अभिनेत्री रजनिका गांगुली

काली दास पाण्डेय, मुंबई। सर्वमंगला  इंटरनेशनल और के.बी. इंटरप्राइजेज के संयुक्त तत्वाधान में सरकारी व्यवस्था और फर्ज के बीच मार्मिक जंग को दर्शाती फिल्म ‘चट्टान’ 22 सितम्बर को सभी सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। इस फिल्म के निर्देशक सुदीप डी. मुखर्जी हैं। इस फिल्म के मुख्य कलाकार जीत उपेंद्र, रजनिका गांगुली, तेज सप्रू  ब्रिज गोपाल और शिवा आदि है। ‘तहकीकात’, ‘आशीर्वाद’, ‘साँस’, ‘अधिकार’, ‘सिसकी’, ‘बंधन’, ‘युग’, ‘आहट’, ‘शांति’, ‘कॉफी हाउस’ और ‘मोहनदास एल.एल,बी.’ जैसी कई चर्चित सीरियल्स में अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुकी अभिनेत्री रजनिका गांगुली ने ही इस फिल्म का निर्माण किया है।

डबिंग और एक्टिंग के क्षेत्र में काफी एक्टिव रहने के बावजूद अभिनेत्री रजनिका गांगुली के द्वारा 90 के दशक के कलेवर में हिंदी एक्शन रोमांटिक फिल्म ‘चट्टान’ का निर्माण कर लिए जाने के बाद से रजनिका गांगुली इन दिनों बॉलीवुड में चर्चा का विषय बनी हुई हैं। निर्मला कॉलेज (रांची, झारखंड) की छात्रा रह चुकी अभिनेत्री रजनिका गांगुली को डांस और एक्टिंग के प्रति बचपन से ही गहरी दिलचस्पी थी।

80 के दशक में मुम्बई प्रवास के दौरान जब पहली बार सदाबहार अभिनेता स्व. देव आनंद से मिली तो देव साहब ने उन्हें फिल्मों में तकदीर आजमाने की सलाह दे डाला…बस फिर क्या था। वह फिल्मों में काम पाने के लिए स्ट्रगल करने लगी। 1989 में  सेटेलाइट टी.वी की लोकप्रियता काफी जोरो पर थी। दूरदर्शन व प्राइवेट चैनलों की सीरियल्स बनाने की होड़ निर्माताओं में हो चुकी थी…रजनिका ने वक़्त की नज़ाकत को भली भांति भांप लिया और टी.वी. सीरियल्स की तरफ मुड गई।

अपने अभिनय प्रतिभा के बदौलत अपनी विशिष्ट छवि कायम करते हुए बॉलीवुड में झारखंड का परचम लहराने में कामयाब रहीं। नवोदित प्रतिभाओं के संघर्ष को अभिनेत्री रजनिका गांगुली ने बहुत करीब से देखा है। नवोदित प्रतिभाओं को प्रकाश में लाने के उद्देश्य से ही रजनिका गांगुली ने अब फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अपना कदम बढ़ाया है। फलस्वरूप ‘चट्टान’ सामने है।

बकौल अभिनेत्री और निर्मात्री रजनिका गांगुली ‘चट्टान’ मेरे लिए महज फिल्म नहीं जीवन की आधारशिला है। इसने हममें आत्मविश्वाश और उड़ान दी है। हमारी कंपनी नवोदित प्रतिभाओं को चांस देते हुए हर भाषा में फिल्में बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। ‘चट्टान’ के रिलीज के बाद ‘जिंघांसा’ सेट पर जाएगी उसके बाद ‘नीलकंठ’ ‘अंतराल’, ‘अग्निशिखा’, ‘धर्म रक्षक’, ‘अग्नियुद्ध’, ‘डिटेक्टिव रजनी’ आदि फिल्में पाइप लाइन में है। ‘चट्टान 2’ 2024 में रिलीज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *