78 की उम्र में इन बीमार‍ियों से जूझ रहे हैं महानायक अमिताभ बच्‍चन 

मुंबई, (Amitabh Bachchan Medical History) : अमिताभ बच्चन को फरवरी में ही पीठ में निचले हिस्से में दर्द के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बीते साल 2020 में उन्हें कोरोना महामारी से भी लड़ना पड़ा था और अस्पताल में भर्ती हुए थे। हम आपको बताते हैं कि 78 साल की उम्र में बिग बी किन-किन बीमारियों से जूझ रहे हैं।

बॉलिवुड इंडस्ट्री के मेगास्टार अमिताभ बच्चन की तबियत इस समय ठीक नहीं है। उन्होंने सोशल मीडिया पर इशारा किया है कि उनकी सर्जरी हो सकती है। दरअसल, अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा, ‘मेडिकल कंडीशन…सर्जरी…कुछ नहीं लिख सकता। ‘इससे पहले साल 2005 में अमिताभ बच्चन को छोटी और बड़ी आंत में सूजन के कारण सर्जरी के चलते एक महीना लीलावती अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

70-80 के दशक में स्टंट करने के दौरान लगी चोट
1970 और 80 के दशक में अमिताभ बच्चन को स्‍टंट करने की वजह से चोट लगी। इस चोट के कारण उन्‍हें आगे चलकर गले और कंधे में दर्द की शिकायत हुई। अमिताभ बच्चन ने इस बात का जिक्र अपने ब्लॉग में किया था।

साल 1982 में कुली सेट पर हुआ हादसा : साल 1982 में आई फिल्‍म ‘कुली’ के सेट पर हुए एक हादसे में अमिताभ बच्चन को भयंकर चोट लगी। एक फाइट सिक्वेंस के दौरान उनके पेट पर इतनी तेज चोट लगी कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। अमिताभ बच्चन भले ही उस समय ठीक हो गए लेकिन इससे जुड़ी दिक्‍कतें आज भी उनके लिए परेशानी खड़ी कर देती हैं।

लिवर की समस्या से परेशान हैं बिग बी : अमिताभ बच्चन ने साल 2015 में बताया था कि वह सिर्फ 25 पर्सेंट लिवर के साथ जी रहे हैं। यह जानकर लोग हैरान रह गए। उन्‍होंने खुद बताया था कि जब फिल्म ‘कुली’ के सेट पर हादसा हुआ तो उन्‍हें 60 बोतल खून चढ़ा था। 200 ब्लड डोनर में से एक ब्‍लड डोनर ऐसा था जो हेपेटाइटिस बी से जूझ रहा था और उसका खून भी उनके शरीर में चला गया। हेपेटाइटिस बी के कारण बाकी 75 पर्सेंट लिवर उन्‍होंने गंवा दिया।

अमिताभ बच्चन को न्‍यूरोमस्‍क्‍युलर बीमारी : अमिताभ बच्चन को साल 1984 में पता चला कि वह न्‍यूरोमस्‍क्‍युलर बीमारी myasthenia gravis से भी जूझ रहे हैं। इसमें शख्‍स को वीकनेस लगती है और तेजी से थकान हो जाती है। यह लाइलाज है लेकिन ट्रीटमेंट से इसके लक्षण कम होने की संभावना रहती है।

ट्यूबरक्‍युलोसिस की भी दिक्कत : अमिताभ बच्चन ने रीढ़ की हड्डी के ट्यूबरक्‍युलोसिस से भी लड़ाई लड़ी। उनको यह समस्या तब हुई जब वह साल 2000 में जब वह ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की शूटिंग कर रहे थे। इसका उपचार करीब एक साल तक चला। यह वह समय था जब बिग बी एक दिन में 8 से 10 पेन किलर्स खाते थे ताकि शो की ऐंकरिंग कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *