दुनिया में चीन को अलग-थलग करने के लिए अमेरिका ने चला नया दांव

वाशिंगटन, International Desk : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने बीजिंग में 2022 के शीतकालीन ओलंपिक के अमेरिकी राजनयिक बहिष्कार का आह्वान किया, जिसमें मानवाधिकारों के हनन के लिए चीन की आलोचना की और कहा कि इसमें शामिल होने वाले वैश्विक नेता अपना नैतिक अधिकार खो देंगे। अमेरिकी सांसद ओलंपिक बहिष्कार या स्थल परिवर्तन के बारे में तेजी से मुखर हो रहे हैं और अमेरिकी निगमों पर भड़क गए हैं। इस बारे में अपनी चुप्पी का तर्क देते हुए कि विदेश विभाग ने चीन में उइगरों और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों के नरसंहार को चीनी सरकार पर निशाना साधा है।

पेलोसी ने इस मुद्दे पर एक द्विदलीय कांग्रेस की सुनवाई में कहा कि दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों को फरवरी में होने वाले खेलों से दूर रहना चाहिए। पेलोसी ने कहा, “मैं जो प्रस्ताव करती हूं, वह एक राजनयिक बहिष्कार है, जिसमें “दुनिया के प्रमुख देश ओलंपिक में अपनी उपस्थिति रोकते हैं।”

उन्होंने कहा, “आइए राष्ट्राध्यक्षों को चीन भेजकर चीनी सरकार का सम्मान न करें। राज्य के प्रमुखों के लिए चल रहे नरसंहार के आलोक में चीन जाने के लिए – जब आप वहां अपनी सीट पर बैठे हों – वास्तव में सवाल उठता है, आपके पास मानव अधिकारों के बारे में दुनिया में किसी भी स्थान पर फिर से बोलने का क्या नैतिक अधिकार है।?”

एक स्वतंत्र संयुक्त राष्ट्र पैनल ने कहा कि 2018 में उसे विश्वसनीय रिपोर्ट मिली थी कि चीन के शिनजियांग क्षेत्र में कम से कम 10 लाख उइगर और अन्य मुसलमानों को शिविरों में रखा गया था। बीजिंग उन्हें चरमपंथ पर मुहर लगाने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र के रूप में वर्णित करता है।

चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने रायटर को बताया कि ओलंपिक में चीन के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप करने के अमेरिकी प्रयास विफल होगा। लियू ने कहा, “मुझे आश्चर्य है कि कुछ अमेरिकी राजनेताओं को क्या लगता है कि उनके पास वास्तव में तथाकथित ‘नैतिक अधिकार’ है? मानवाधिकार के मुद्दों पर वे ऐतिहासिक या वर्तमान में चीन के खिलाफ बेबुनियाद आधारहीन आलोचना करने की स्थिति में नहीं हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *