अमेज़न इंडिया ने लाखों भारतीय सेलर्स की पुनर्बहाली के लिए स्मॉल बिजनेस दिवस 2021 की घोषणा की

Kolkata : दिसंबर 2020 में आयोजित हुए स्मॉल बिजनेस दिवस के अंतिम संस्करण के दौरान देश भर के सेलर्स को बड़ी सफलता मिली थी। सेल इवेन्ट के एक हिस्से के रूप में, 55,000 से अधिक सेलर्स को पूरे भारत के 4000 से अधिक पिन कोड वाले क्षेत्रों से ऑर्डर मिले। इनमें से 63 प्रतिशत सेलर्स मेट्रो शहरों से नहीं थे। इस इवेन्ट के दौरान करीब 2,000 सेलर्स ने जो सेल्स की, वो उनकी अब तक की सबसे अधिक सेल्स रही।

100 से अधिक शहरों के ग्राहकों ने अमेज़न प्रोग्राम पर लोकल शॉप्स का लाभ उठाते हुए, Amazon.in पर अपने नेबरहुड स्टोर्स से सुरक्षित खरीदारी की। कारीगर, सहेली और लॉन्चपैड जैसे प्रोग्राम के सेलर्स में क्रमशः 2.1 गुना, 4.5 गुना और 1.7 गुना की वृद्धि हुई।

प्रलय सामंत, कुलटाली सुंदरबन, बनरक्षा बहुमुखी एसएस लिमिटेड ने कहा कि “कोविड-19 और इसके कारण लगाये गए ऑन-ग्राउंड प्रतिबंधों के कारण पिछले कुछ महीनों हमें बिजनेस में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, लेकिन 2020 में स्मॉल बिजनेस दिवस के दौरान मिली सफलता से हमें अपने बिजनेस की पुनर्बहाली में मदद मिली।

इस दौरान हमने शुद्ध असंसाधित (अनप्रोसेस्ड) शहद की 2000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री की। हम अमेज़न स्मॉल बिजनेस दिवस 2021 की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ताकि हम अपने ग्राहकों को अपने प्रॉडक्ट्स से प्रसन्न कर सकें, अपने व्यवसाय को बढ़ा सकें और कुलटाली, पश्चिम बंगाल के सुंदरबन के हरे-भरे मैंग्रोव में रहने वाले ग्रामीण और आदिवासी लोगों के जीवन की पुनर्बहाली करने में मदद कर सकें।”

सेलर्स पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए अमेज़न इंडिया कई तरह के प्रयास कर रहा है, जिसका स्मॉल बिज़नेस दिवस 2021 एक हिस्सा है और इसे एक सेल इवेन्ट के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। पिछले कुछ महीनों के दौरान, भारत में महामारी की दूसरी लहर की शुरुआत के साथ, अमेज़न ने सेलर्स की मदद करने के लिए कई तरह के उपाय किए हैं, जिसमें फीस में विभिन्न प्रकार की छूट, रिइम्बर्समेंट और परफॉरमेंस मेट्रिक्स की नीतियों में छूट, और बहुत कुछ शामिल हैं।

Amazon.in ने Amazon.in के सेलर्स के लिए कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा की भी व्यवस्था की है। अमेज़न अपने सेलर्स और उनके आश्रितों के टीकाकरण में भी सहायता प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, अमेज़न ने एक ‘ऑन-डिमांड डिस्बर्समेंट’ फीचर भी तैयार किया है, जो इस कठिन समय में आर्थिक दिक्कतों को दूर करने में मदद करने के लिए सेलर्स को अपना डिस्बर्समेंट रोजाना के आधार पर प्राप्त करने में सक्षम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *