एलिसा हीली होंगी ऑस्ट्रेलिया की नई उपकप्तान

मेलबर्न। पिछले महीने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाली रेचल हेंस की जगह एलिसा हीली ऑस्ट्रेलिया की नई उपकप्तान होंगी। इस बात की पुष्टि हुई। इस बात की पूरी संभावना है कि यह भूमिका स्टैंड-इन कप्तान के रूप में बदल सकती है क्योंकि भारत में दिसंबर में होने वाली टी20 सीरीज से पहले कप्तान मेग लेनिंग के व्यक्तिगत अवकाश से लौटने की कोई गारंटी नहीं है। फरवरी में दक्षिण अफ्ऱीका में टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया को जनवरी में पाकिस्तान के खिलाफ घर पर सीरीज भी खेलनी है। अगस्त में ऑस्ट्रेलिया को राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक दिलाने के बाद लेनिंग ने अनिश्चितकालीन अवकाश ले लिया।

वह इस सीजन महिला बिग बैश लीग में नहीं खेलेंगी और माना जाता है कि उन्होंने यह पुष्टि विदेश में रहते हुए की। पिछले चार वर्षों से राज्य स्तर पर न्यू साउथ वेल्स का नेतृत्व करने और पिछले साल कई मौकों पर ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान की भूमिका निभाने के कारण हीली को लंबे समय से इस पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। हीली ने कहा, “किसी भी ऑस्ट्रेलियाई टीम की उपकप्तानी करना सौभाग्य की बात है और इस टीम ने तो अनगिनत सफलता का स्वाद चखा है।

रेच (हेंस) ने मेग का समर्थन करने के साथ-साथ टीम के मूल्यों और संस्कृति को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मैं मेग और शेल (शेली नीचका) के साथ इस पक्ष के नेतृत्व में मदद करने के लिए उत्सुक हूं। नई उपकप्तान ने आगे कहा, “इस टीम के साथ जुड़ने का यह रोमांचक समय है। सदस्यों में बदलाव के साथ-साथ हमने अविश्वसनीय युवा प्रतिभाओं का उदय देखा है। एक टी20 विश्व कप और घर से दूर एशेज सीरीज के साथ मैं अपने करियर के अगले अध्याय के लिए उत्साहित हूं।”

हीली की नियुक्ति के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को आने वाले सीजनों में नए नेतृत्वकर्ता तलाशने की चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। 32 वर्षीय हीली ने सार्वजनिक रूप से बात की है कि उन्होंने हाल के महीनों में अपने भविष्य पर कैसे पुनर्विचार किया है जबकि एलीस पेरी की आयु भी 30 से अधिक है। मैथ्यू मॉट के प्रमुख कोच के पद से जाने के बाद पिछले महीने अंतरिम कोच की भूमिका निभा रहीं शेली नीचका को टीम की नई पूर्णकालिक कोच नामित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *